29 APRMONDAY2024 11:48:35 AM
Nari

सेहत को नहीं होगा नुकसान, इन Health Tips को फॉलो करके रखें हरतालिका तीज का व्रत

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Sep, 2023 06:51 PM
सेहत को नहीं होगा नुकसान, इन Health Tips को फॉलो करके रखें हरतालिका तीज का व्रत

हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर को रखा जाएगा। हिंदू त्योहारों में से यह व्रत भी बहुत ही खास माना जाता है। इस दिन कुंवारी कन्याएं उपवास रखकर मनचाहा वर पाती हैं और सुहागिने अपनी पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए उपवास रखती हैं। हालांकि यह व्रत आसान नहीं होता क्योंकि इसमें सारा दिन बिना पिए रहना पड़ता है। ऐसे में कुछ महिलाओं की सेहत पर इसका गलत असर पड़ता है और उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में अगर आप भी व्रत रखने वाली हैं तो आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिन्हें फॉलो करके आप व्रत में एकदम फिट रह सकती हैं। आइए जानते हैं....

व्रत के पहले खाएं हैल्दी फूड्स

हरतालिका तीज का व्रत रखने से पहले पानी से भरपूर फल जैसे तरबूज, खरबूज अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा आप पानी में भीगे हुए चने, बादाम और अखरोट भी खा सकती हैं। इसके अलावा व्रत रखने से पहले आंवले का मुरब्बा, कीवी, नींबू पानी और नारियल पानी जरुर पिएं। व्रत से पहले इन चीजों का सेवन करने से भूख प्यास कंट्रोल में रहेगी। इसके अलावा व्रत से पहले भरपूर मात्रा में जरुर पिएं। 

PunjabKesari

व्रत के बाद भी खाएं ये चीजें

व्रत खोलने के दौरान आप नारियल पानी पिएं। इसके अलावा कुछ फल भी आप खा सकती हैं। व्रत खोलने के कम से कम एक घंटे के बाद तक ठोस खाना खाने से परहेज करें। इसके अलावा ज्यादा हैवी खाना व्रत खोलने पर न खाएं। हल्का खाना खाएं कोशिश करें कि तला हुआ खाने से परहेज करें। इसके अलावा खट्टे फल भी व्रत खोलने के बाद न खाएं। 

सरगी में खाएं ऐसी चीजें 

व्रत रखने वाली महिलाओं को सरगी की डाइट का ध्यान भी रखना चाहिए। इस दौरान नमक युक्त भोजन न खाएं इसके अलावा ज्यादा हैवी खाना भी न खाएं इससे आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। व्रत के पहले बताई गई डाइट का सेवन आप कर सकते हैं। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान 

. यदि आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं तो व्रत से पहले हैल्दी डाइट खाएं ताकि व्रत वाले दिन आपको थकान और कमजोरी महसूस न हो। 

. इसके अलावा व्रत वाले दिन हेल्दी और फिट रहने के लिए तीज की सरगी में ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे आप पूरे दिन हाइड्रेट रहें और आपको जल्दी भूख भी न लगे। 

. वहीं यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो फलाहार व्रत रख सकती हैं। 

PunjabKesari

. डायबिटीज के मरीजों को भी निर्जला व्रत नहीं रखना चाहिए। आप फलाहार व्रत रख सकते हैं और इस दौरान पानी का सेवन जरुर करें नहीं तो आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। 

. थायराइड के रोगी भी फलाहार व्रत रख सकते हैं। 
 

Related News