18 JUNTUESDAY2019 7:19:35 PM
Nari

Hair Care: बालों से जुड़ी हर प्रॉब्लम्स का हल हैं ये 4 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jan, 2019 06:52 PM
Hair Care: बालों से जुड़ी हर प्रॉब्लम्स का हल हैं ये 4 टिप्स

काले घने, मजबूत, रेशमी और मखमली बालों की तमन्ना तो हर लड़की को होती है। यदि आप भी अपने बालों को ऐसा ही लुक देना चाहती हैं तो इसके लिए आपको अपने बालों की कंप्लीट केयर करनी होगी, ताकि आप उन्हें डैड्रंफ, रूखापन और दोमुंहे बालों जैसी समस्याओं से बचा सकें। अगर आप बालों की सही तरीके से देखभाल करें तो कभी भी कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हेयर केयर टिप्स
डैंड्रफ व रूखापन

हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों की ऑयलिंग करना जरूरी है। इससे व डैंड्रफ व रूखेपन जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल में नींबू मिलाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा रात को सोने से पहले जैतून तेल भी मालिश कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी तेल से मसाज करते समय उसे थोड़ा-सा गर्म कर लें।

PunjabKesari, Dry Hair Problem
 


झड़ते बाल

नारियल तेल में आंवला, जैतून, बादाम या कैस्टर ऑयल मिलाएं। फिर इसमें कुछ बूंदें रोजमेरी इसैंशियल ऑयल की मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

PunjabKesari, Hair Care

 

ड्राई बाल

अगर आपके बाल ड्राई हैं तो एक टेबलस्पून नारियल तेल को गीले बालों में अप्लाई करें। अगर बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो इसे रातभर लगाकर छोड़ दें और सुबह शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार ऐसा करें। इससे बालों का रूखापन खत्म हो जाएगा।

PunjabKesari, Hair Care Tips Image, हेयर केयर टिप्स इमेज

हेयर फॉल 

3 टेबलस्पून प्याज के रस में 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल व 1 टेबलस्पून जैतून का तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। कुछ घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल बालों का झड़ना कम कर देगा।

PunjabKesari, hairfall Problem Image

 

ड्रैंडफ के लिए हेयर मास्क

एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर अप्लाई करके 15 मिनट बाल माइल्ड शैंपू से बाल धोएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर ना केवल डैंड्रफ की समस्या दूर बल्कि इससे बाल स्मूद और शाइनी भी होंगे। इसके अलावा आप डैंड्रफ को दूर करने के लिए नीम के पानी से भी बालों को धो सकते हैं।

PunjabKesari, Dandruff Problem, HairCare

बालों की देखभाल के अन्य टिप्स

मौसम चाहे कोई भी हो, हेयर प्रॉब्लम्स से बचने के लिए बालों को सही देखभाल की जरूरत होती है। वहीं अगर आपको बालों से संबंधित कोई भी समस्या है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

PunjabKesari, Hair Care Tips Image, हेयर केयर टिप्स इमेज

प्रदूषण व ठंडी हवा से बचाने के लिए बालों को ढककर रखें। घर से बाहर जाते समय भी बालों को बांधकर व स्कार्फ से कवर करके निकलें।

हफ्ते में एक बार हल्के गर्म तेल से स्कैल्प की मसाज करें। इससे रक्त संचार ठीक रहेगा और बालों का रुखापन भी दूर होगा। 

समय-समय पर बालों की ट्रीमिंग करवाना ना भूलें।

बालों को धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। इससे बाल रूखे नहीं होंगे।

रोजाना बालों को धोने से उनकी नमी खत्म हो जाती है इसलिए हफ्ते में कम से कम 2-3 बाल बालों को धोएं।

सबसे पहले अपनी डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें। इसके अलावा फ्रेश जूस का सेवन करें। इससे बाल हेल्दी रहेंगे।

कभी भी तौलिए से गीले बालों को न रगड़ें। इससे बाल टूटते है। गीले बालों को तौलिए में कुछ देर लपेट कर रखेें।

गलती से भी गीले बालों में कंघी न करें। बालों के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा हेयर ड्रायर का कम से कम यूज करें। 

जब भी बाल धोते है इसे पूरी तरह सूखने के बाद ही बांधे क्योंकि गीले बाल बांधने से वह कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण बाल टूटने लगते हैं।

बालों की स्टाइलिंग ऐसी ना हो, जिससे वह टूटें या कमजोर हों। इसके अलावा बहुत ज्यादा स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad