Twitter
You are hereNari

ब्लड सर्कुलेशन सुधारने के लिए बेहतर हैं ये टिप्स

ब्लड सर्कुलेशन सुधारने के लिए बेहतर हैं ये टिप्स
Views:- Thursday, December 27, 2018-5:25 PM

मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का, बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन का सही होना बहुत जरूरी है। जब शरीर में खून का संचार बिगड़ने लगता है तो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे ब्लड प्रैशर का हाई या लो होना, डायबिटीज, मोटापा, कमजोरी, घबराहट, बेचैना, हार्ट बीट तेज होना आदि जैसी कई परेशानियां होने लगती हैं। इसे ठीक करने के लिए खान-पान के साथ-साथ लाइफस्टाइल का सही होना भी बहुत जरूरी है। आइए जानें कुछ जरूरी तरीके जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा। 

 

ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ने के लक्षण

प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना
हाथों-पैरों में सूजन
पेट दर्द
इरेक्टाइल डिसफंक्शन
हाई ब्लड प्रेशर
भूख की कमी
त्वचा की रंगत खराब होना, आदि 

 

ब्लड सर्कुलेशन सही रखने के कुछ तरीके

ब्लड सर्कुलेशन सही रखने के लिए अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी है। रोजना खुद के लिए समय निकालें और एक्सरसाइज करें इसके अलावा अपने खान-पान पर भी खास ध्यान दें। 

 

सुबह के समय करें साइकलिंग

साइकिल चलाना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है, इससे पूरी शरीर की सर्कुलेशन सही रहता है। जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाते तो सुबह 15-20 मिनट के लिए साइकिल जरूर चलाएं। इससे खून का दौरा सही होने के साथ-साथ शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी भी ठीक हो जाती है। 

 

खुलकर हंसें

सेहतमंद रहने के लिए खुश होना बहुत जरूरी है। जिंदगी के किसी भी मौके को बेकार न जानें दें। खुद को खुश रखें और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए लॉफिंग थैरेपी अपनाएं। इससे शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ना शुरू हो जाता है और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

 

भरपूर पानी का सेवन करें

शरीर में पानी की कमी होने पर भी ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ने लगता है। इसके लिए दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे शरीर में जमा विषैले पदार्थ बाहर निकलने लगते हैं और प्रतिरोधक शक्ति भी बढ़नी शुरू हो जाती है। सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी का सेवन जरूर करें इससे शरीर में खून का दौरा सही तरीके से चलना शुरू हो जाता है। 

 

खाना खाने के बाद जरूर करें सैर

रात को खाना खाने के एकदम बाद लेटने से परहेज करें। इससे शारीरिक कार्य प्रणाली में बाधा आने लगती है और खाना भी आसानी से नहीं पचता। ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए खाना खाने के बाद सैर जरूर करें। इससे रक्त का संचार सही तरीके से चलना शुरू हो जाएगा। 

 

सिर उल्टा लटकाकर करें व्यायाम

शरीर के ऊपरी हिस्से के मुकाबले निचले हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन ज्यादा तेज होता है। इसका कारण गुरुत्वाकर्षण नियम है। शरीर मेें रक्त के संचार को बढ़ाने के लिए बेड पर लेट कर 5 मिनट के लिए सिर उल्टा करके लेट जाएं। इससे फ्लो बढ़ने लगता है, बाल स्वस्थ रहते हैं और तनाव भी कम हो जाता है। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News