25 MAYSATURDAY2024 1:57:27 PM
Nari

पके हुए फलों को फेंकना करें बंद, स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर भगाने में करें इनका इसतेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Apr, 2024 01:56 PM
पके हुए फलों को फेंकना करें बंद, स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर भगाने में करें इनका इसतेमाल

अक्सर देखा गया है के फलों के खराब होने पर लोग उन्हें खराब समझ कर फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं के ज्यादा ये फल हमारे कई तरह काम में आ सकते हैं दरअसल, इन फलों के ज्यादा पक जाने पर इसका स्वाद तो खराब जरूर हो जाता है लेकिन आप इनका इस्तेमाल कर कई प्रकार के स्क्रब बना सकते हैं, पैक बना सकते हैं और तमाम प्रकार की चीजें बना सकती हैं। पके हुए फलों की मदद से आप स्किन और बालों से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। चलिए आपको हम पके फलों का इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं।

1. बॉडी स्क्रब- पके हुए फलों से आप बॉडी स्क्रब बना सकते हैं। इन फलों से स्क्रब बनाने के लिए इन्हें हल्का सा मैश करें और थोड़ा सा कॉफी पाउडर या फिर चंदन मिला लें। इसके अलावा आप इसमें चावल का आटा भी मिला सकते हैं। स्क्रब बनाने के लिए छिलके का भी इस्तेमाल करना है।

2. बालों के लिए हेयर मास्क- केले से आप हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए केले को मैश कर लें और इसमें थोड़ा सा दही मिला लें। फिर इन दोनों को मिलाकर अपने बालों पर लगा लें और जोकि इसके टैक्सचर को बेहतर बनाता है और बालों की बनावट को सही करता है।

3. फेस पैक- सेब ज्यादा पक जाए या पपीता ज्यादा पक जाए तो आप इससे फेस पैक बना सकते हैं। साथ ही ऑयली स्किन वाले या एक्ने वाली स्किन के लोग चेहरे पर संतरे का भी मास्क लगा सकते हैं।

4. स्मूदी और सूप- इन सबके अलावा आप ज्यादा पके हुए फलों से स्मूदी और सूप भी बना सकते हैं। आप दूध के साथ इसे बना सकते हैं तो इसका जूस निकालकर और इसमें नमक, पुदीना और तमाम हर्ब्स मिलाकर इसे स्मूदी के रूप में तैयार कर सकते हैं।
 

Related News