01 MAYWEDNESDAY2024 7:10:47 AM
Nari

बालों को टाइट बांधने से हो सकती है ये बड़ी समस्या, जानें नुकसान और उपाय

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Apr, 2024 12:26 PM
बालों को टाइट बांधने से हो सकती है ये बड़ी समस्या, जानें नुकसान और उपाय

लड़कियों को लंबे और घने बाल बेहद पसंग होते हैं लेकिन अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर महिलाएं टाइट पोनी कर लेती हैं या जुड़ा कर लेती हैं जिसकी वजह से उनके बाल डेमेज भी हो सकते हैं। दिनभर बालों को बांधने, चोटी लगाने और पिन लगाने से बालों की सेहत पर प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में लड़कियां अपनी स्किन केयर तो जरूर करती हैं लेकिन अपने बालों का अच्छे से ख्याल नहीं रख पति हैं। हर समय बालों को कसकर बांधकर रखने से आप गंजेपन का शिकार हो सकती हैं। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं और आप किस तरह बच सकते हैं उन्हीं के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

PunjabKesari

होने वाले नुकसान -

ज्यादा जोर से रबड़ बैंड बांधने से बाल हो सकते हैं कमजोर 

बालों की पोनीटेल बनाकर ज्यादा जोर से रबड़ बैंड बांधने से भी बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में हमेशा लूस पोनीटेल बनाएं।

टाइट जूड़ा या पोनीटेल

बालों को बहुत टाइट करके जूड़ा या पोनीटेल बांधने से भी बाल खिंचते हैं। ऐसे में बालों को नुकसान होने से बचाने के लिए जितना संभव हो उतना ढीला जूड़ा या चोटी बनाएं। इसके अलावा चोटी बनाने के लिए प्लास्टिक के रबर बैंड की जगह फैब्रिक कवर इलास्टिक बैंड का इस्तेमाल करें।

उपाय :

स्कार्फ का उपयोग करना

टूटने से रोकने के लिए अपनी चोटी को बांधने के लिए ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करें जिसमें किसी प्रकार की धातु का इस्तेमाल न किया गया हो। अपने बालों को बांधने के लिए स्कार्फ का उपयोग करना सबसे सुरक्षित तरीका हो सकता है।

PunjabKesari

बहुत टाइट न बांधें

यदि आपको अपने बालों को बांधने के लिए किसी चीज़ का इस्तेमाल करना ही हो तो उसे बहुत टाइट न बांधें। इसकी बजाय आप अपने बालों को मोड़कर एक ढीला जूड़ा बना सकती हैं और उसे खुलने से बचाने के लिए एक क्लिप लगा सकती हैं।

इलास्टिक का इस्तेमाल 

इलास्टिक से अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए थोड़ा हेयर सीरम लगा सकते हैं और उन्हें टूटने से रोकने के लिए आप एक ऊंची पोनीटेल बना सकती हैं।

PunjabKesari

बालों को खुला रखने से मदद 

कोशिश करें कि आप अपने बालों को खुला रखती हैं, खासकर सोते समय, ताकि तकिया पर सिर घुमाते हुए आपके बालों का घर्षण न हो और वे टूटने से बच जाएं।

गीले बालों को बांधने से बचें 

# जब आपके बाल गीले हों तो उन्हें बांधने से बचें। गीले बालों में इलास्टिक बैंड लगाने से आपके बाल टूट सकते हैं।

Related News