Twitter
You are hereNari

नारियल तेल का यूं करें सेवन, 15 दिन में गायब होगा मोटापा

नारियल तेल का यूं करें सेवन, 15 दिन में गायब होगा मोटापा
Views:- Sunday, April 29, 2018-9:43 AM

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और लगातार वजन कम करने के लिए जिम में पसीना भी बहा रहे हैं तो एक नजर अपने डाइट प्लान पर भी डालें, जिस भोजन का सेवन आप कर रहे हैं और इसे तैयार कैसे किया जा रहा है इस बारे में गौर करना भी बहुत जरूरी है। 
PunjabKesari
खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला तेल भी आपके मोटापे को बढ़ाने का एक मुख्य कारण है। अगर आप वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो कच्चे नारियल के तेल का सेवन करें। आम डेली यूज किए जाने वाले तेल में काफी फैट होती हैं जो शरीर में जमा होकर मोटापे को बढ़ाती है लेकिन नारियल तेल में फैट बिलकुल नहीं होता इसलिए वजन काबू में रहता है। आइए इस तेल के फायदों के बारे में जानते हैं


यह तेल कैसे कम करता है मोटापा


अगर आप रोजाना एक महीना लगातार नियम से कच्चे नारियल तेल का सेवन करते हैं तो आपका 3 से 4 किलो तक वजन कम हो सकता है। यह तेल शरीर के अंदर जाते ही कोशिकाओं को पोषित करना शुरू कर देता है। इससे फैट तुरंत एनर्जी में बदल जाता है और शरीर में जमा नहीं हो पाता। आप दिनभर में जो भी चीजें खाते हैं, उनमें खराब फैट भी होते हैं। ये फैट शरीर में जमा हो जाते हैं, जिससे मोटापा बढ़ने लगता है। कच्चे नारियल तेल में पाया जाने वाला ट्राइग्लिसराइड नाम का फैट हमारे भोजन में पाए जाने वाले दूसरे फैट से काफी बेहतर होता है। 


 एनर्जी 


यह तेल पचने में आसान होता है क्योंकि इसमें फैटी एसिड बहुत कम होते हैं। नारियल तेल में पाया जाने वाला ट्राइग्लिसराइड , शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जो कि फैटी एसिड को ऊर्जा में बदल देता है। हर दिन अपने आहार के लिए नारियल तेल के दो से तीन बड़े चम्‍मच को शामिल करें।


भूख कंट्रोल करें

 
इस तेल में कार्बोहाइड्रेट होता है और कैलोरी अधिक होती है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपकी भूख की लालसा कंट्रोल में रहती है। अपने दैनिक आहार में नारियल तेल की 2-3 सर्विेंग लेने से एक सप्‍ताह के अंदर बार-बार स्‍नैक्‍स की आदत को छोड़ा जा सकता है। 


 तेजी से फैट खत्म करता है नारियल तेल


पाचन तंत्र सही रहता है और खाना हजम हो जाता है, जिससे शरीर में फैट जमा नहीं होती व तेजी से खत्म होनी शुरू हो जाती है। 


 हार्मोन संतुलन बनाएं


हार्मोन असंतुलन वाले लोगों में वजन की समस्‍या सबसे अधिक देखने को मिलती है। नारियल तेल में बना खाना खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। अगर आपको अपना वजन जल्दी से कम करना है, तो रोज एक चम्मच नारियल तेल को गरम पानी में मिलाकर एक्सरसाइज करने से पहले पिएं।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: