Twitter
You are hereNari

जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें ये 8 बदलाव

जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें ये 8 बदलाव
Views:- Monday, October 29, 2018-4:06 PM

मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों का घर भी है। वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट और न जाने क्या-क्या करते हैं जबकि इसके लिए आपको सिर्फ अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। जी हां, बस खाने की आदतों में ही थोड़ा-सा बदलाव करके बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है।
 

1. जंक फूड से रहें दूर
जंक फूड्स में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है इसलिए हफ्ते में सिर्फ 1 बार ही जंक फूड का सेवन करें।

PunjabKesari

2. नट्स का सेवन
जंक फूड खाने के बजाए आप बादाम, काजू, अखरोट जैसे नट्स का सेवन करें। शोध के अनुसार भी रोजाना नट्स का सेवन करके वजन कम किया जा सकता है।

3. वेजिटेबल सलाद या सूप
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, लंच या डिनर में वेजिटेबल सलाद या सूप का सेवन जरूर करना चाहिए। सलाद में आप नट्स, एवोकेडो और ऐसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। इसमें भरपूर फाइबर होता है, जिससे मोटापा जल्दी कम होता है।

PunjabKesari

4. धीरे-धीरे खाएं खाना
जल्दबाजी में भोजन न करें बल्कि खाना हमेशा आराम-आराम से करें। धीरे-धीरे भोजन करने से पेट जल्दी भर जाता है और खाने के सारे न्यूट्रिएंट्स भी शरीर को मिलते हैं। इससे वजन तेजी से कम होता है।

5. भरपूर पीएं पानी
अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीएं। आप चाहे तो गर्म पानी में नींबू मिलाकर भी पी सकते हैं। एक नींबू में सिर्फ 11 कैलोरी, 48 मिलीग्राम पोटेशियम और 18 मिलाग्राम विटामिन-सी होता है, जिससे एक्स्ट्रा फैट तेजी से बर्न होता है।

6. रेड मीट से भी करें परहेज
रेड मीट में बहुत ज्यादा कैलोरीज होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो हफ्ते में सिर्फ 2 बार ही इसका सेवन करें।

PunjabKesari

7. ब्रेकफास्ट
अगर आपको लगता है कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से वजन जल्दी कम होगा तो आप गलत है। जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते उन्हें जल्दी और ज्यादा भूख लगती है। इससे वह ओवरइटिंग कर लेते हैं, जिससे वजन ज्यादा तेजी से बढ़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ब्रेकफास्ट जरूर करें।

8. सॉफ्ट ड्रिंक्स
सॉफ्ट ड्रिंक में कैलोरी के साथ शुगर की भी काफी मात्रा होती है इसलिए इनसे वजन बढ़ जाता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सॉफ्ट ड्रिंक से दूर रहें। इसके अलावा अल्कोहल के सेवन से भी बचने की कोशिश करें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: