24 MARSUNDAY2019 8:40:09 AM
Nari

एलोवेरा जेल से दूर करें बालों से जुड़ी समस्याएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Feb, 2018 01:45 PM
एलोवेरा जेल से दूर करें बालों से जुड़ी समस्याएं

बालों में एलोवेरा कैसे लगाये : अमीनो एसिड, न्‍यूट्रियन्‍ट्स और विटामिन्स से भरपूर एलोवेरा शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा एलोवेरा का इस्तेमाल कई स्किन और बालों की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया जाता है। आजकल लोगों में आम दिखाई देने वाली बाल झड़ना, डैंड्रफ और पताला होने जैसी समस्याओं को इससे दूर किया जा सकता है। बिना किसी कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स से आप बालों की हर समस्या को इस नैचुरल तरीके से दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं किस तरह एलोवेरा बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

 

एलोवेरा का इस्तेमाल

1. एलोवेरा जेल को सिर में लगाने से ड्रैडफ, गंजेपन और रूखेपन की समस्या दूर होती है। 

2. एलोवेरा का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा इसे लगाने से बाल चमकदार और खूबसूरत बनते हैं।

3. जिन लोगों को सिर में खुजली की समस्या रहती है उनके लिए एलोवेरा रामवाण हैं। इसमें पाएं जाने वाले बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल बालों संबंधित समस्याओं से राहत दिलाती है।

4. अगर आपके बाल ऑयली है तो बालों में एलोवेरा जेल लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल ऑयली बालों से निजात दिलाने में मदद करता है।

5. एलोवेरा जल नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इसको लगाने से बाल सिल्‍की, शाइनी और स्‍मूथ बनाते हैं।

 

एलोवेरा जेल के हेयर मास्क

 एलोवेरा जल और प्याज का रस

PunjabKesari
सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या बहुत आम है। इस से बचने के लिए एलोवेरा जल और प्याज के रस को समान मात्रा में डालकर एक पैक बनाएं । हेयर पैक को 1 घंटें तक बालों में लगाएं।

 

 एलोवेरा और शहद 

PunjabKesari

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा और शहद का हेयर मास्क बनाएं। इसको बालों में तकरीबन आधा घंटा लगा रहने दें। इसके बाद सिर को शैम्पू से धों लें। एेसा करने से महीने भर में डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी।


  एलोवेरा और जोजोबा ऑयल

PunjabKesari

बालों को मजबूत बनाने के लिए एलोवेरा और जोजोबा ऑयल का मिश्रण तैयाक करें। इस मिश्रण को बालों की जड़ो तक लगाएं। इसको 45 मिनट के लिए बालों में लगाने के बाद सिर धो लें।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad