Twitter
You are hereNari

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए खाएं ये आहार

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए खाएं ये आहार
Views:- Sunday, December 9, 2018-6:13 PM

सर्दी में शुष्क हवाओं का असर सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी देखने को मिलता है। जब त्वचा अपनी नेचुरल नमी खो देती है तो ड्राईनेस महसूस होने लगती है जिससे यह रूखी-सूखी और बेजान दिखाई देने लगती है। ऐसे में मॉइश्चराइजर और फेस क्रीम का असर कुछ देर के लिए तो रहता है लेकिन बाद में रूखापन डलनेस में बदलने लगता है। अपने कुदरती निखार को बरकरार रखने के लिए स्किन केयर ट्रीटमेंट के साथ-साथ डाइट का खास ख्याल रखने की भी जरूरत है। जानें, ठंड़ में क्यों होती है स्किन ड्राई 

क्यों होती है स्किन ड्राई?

जब हवा में नमी कम होती है तो स्किन की बाहरी परत इससे प्रभावित होना शुरू हो जाती है। ऐसे सर्दियों को दौरान हवा में कम आर्द्रता का होना है। जो त्वचा के रूखेपन का कारण बनता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि सर्दियों में क्‍या खाएं कि आपकी स्किन हेल्‍दी बनी रहे। 

त्वचा की नमी बरकरार रखेंगे ये आहार

अपने खाने में मौसमी फल और सब्जियां जरूर शामिल करें। इससे शरीर में पानी की कमी भी पूरी होने के साथ-साथ प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत रहती है। 

गाजर

त्वचा संबंधी परेशानियों से दूर रहना है तो अपने आहार में गाजर जरूर शामिल करें। विटामिन सी और ए से भरपूर गाजर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भी होती है। यह शरीर में कोलेजन का उत्पादन करने में मददगार है जिससे त्वचा का रूखापन दूर रहता है।  

PunjabKesari, Eat carrot

चुकंदर

खाने के साथ सलाद में चुकंदर जरूर शामिल करें। इसके अलावा दिन में एक गिलास चुकंदर का रस पीने से खून साफ रहता है और शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। जो त्वचा को कोमल रखने के साथ-साथ डेड स्किन से राहत दिलाने में भी मददगार है। 

PunjabKesari, Beet root

हरी पत्तेदार सब्जियां

सरसों का साग, बथुआ, पत्ता गोभी त्वचा को भरपूर पोषण देने में मददगार है। इनके विटामिन और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण रूखापन दूर करके नमी बरकरार रखते हैं। 

PunjabKesari, Green Vegetables

ब्रोकली

विटामिन, फाइबर, प्रोटीन आदि जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है। इसे सलाद के रूप में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

PunjabKesari,broccoli

खाएं ये फल

संतरा, पपीता, किवी और अनार का सेवन जरूर करें। ये फल त्वचा के खुले पोर्स को साफ करके उन्हें बंद करने का काम करके हैं, जिससे झुर्रियां गायब और ग्लो बरकरार रहता है। 

PunjabKesari, Fruits

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: