08 MAYWEDNESDAY2024 3:25:51 PM
Nari

घर को बनाना है फ्रेश और खुशबूदार तो पोछे के पानी में मिला लें ये चीजें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 27 Apr, 2024 10:26 AM
घर को बनाना है फ्रेश और खुशबूदार तो पोछे के पानी में मिला लें ये चीजें

घर की साफ-सफाई हम रोजाना करते हैं फिर चाहे वह झाड़ू, पोछा या चीजों की डस्टिंग करना ही क्यों न हो। ऐसे में हर कोई चाहता है की हमारा घर सफाई के बाद हमेशा फ्रेश और खुशबूदार दिखे। जिसके लिए वैसे तो बहुत सी चीजें ऐसी आपको बाजार से मिल जाएँगी जिससे आप घर को खुशबूदार बना सकते हैं लेकिन उसका असर कुछ समय तक रहता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे जिसे पोछा लगते समय पानी में मिलाने से आपका घर पूरा दिन  महकेगा। सिर्फ यही नहीं बल्कि घर का हर एक कोना सुगंधित हो उठेगा। तो चलिए इसी के साथ जाने हैं उन चीजों के बारे में -

PunjabKesari

एसेंशियल ऑयल- 

घर को खुशबूदार बनाने के लिए पानी में एसेंशियल ऑयल मिलाकर पोछा लगाएं। इससे आपका घर एकदम महकने लगेगा। एसेंशियल ऑयल में कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं जो फर्श को क्लीन रखने में मदद करते हैं। आप नींबू, पेपरमिंट, लैवेंडर और टी ट्री ऑयल में से कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस पोछा के पानी में 10 बूंद ऑयल मिक्स कर लें और पोछा लगा लें।

ये भी पढ़ें: वॉशिंग मशीन में धोते हैं कपड़े तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है मुसीबत

नींबू का रस- 

कमरे को खुशबूदार बनाने के लिए पोछा के पानी में थोड़ा नींबू का रस मिला लें। नींबू नेचुरल क्लीनर का काम करता है जिससे फर्श की गंदगी साफ होती है। इससे मक्खी और कीटाणु भाग जाते हैं। बस पोछा वाले पानी में 1/2 कप नींबू का रस मिला लें और इससे फर्श को क्लीन कर लें।

PunjabKesari

सूखे फूलों का इस्तेमाल करें- 

कई बार घर में पड़े फूल सूख जाते हैं। ऐसे में फूलों को पानी में उबालकर पोछा के पानी में मिला लें। इस पानी को मिलाकर पोछा लगाने से घर को खुशबूदार बनाया जा सकता है। आप लैवेंडर, गुलाब या पुदीना का उपयोग भी घर को खुशबूदार बनाने के लिए कर सकते हैं। एक मुट्ठी फूल लेकर 1 कप गर्म पानी में भिगो दें और फिर इस पानी को छानकर पोछे वाले पानी में मिक्स कर लें।

फेब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग

PunjabKesari

घर को खुशबूदार बनाने के लिए और सुगंधित बनाने के लिए आप फेब्रिक सॉफ्टनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी तो पोछा वाले पानी में आधा कप फेब्रिक सॉफ्टनर मिक्स कर लें और इस पानी से पूरे घर में पोछा लगा लें। 

Related News