04 MAYSATURDAY2024 4:32:03 AM
Nari

वॉशिंग मशीन में धोते हैं कपड़े तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है मुसीबत

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Apr, 2024 04:59 PM
वॉशिंग मशीन में धोते हैं कपड़े तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है मुसीबत

आज के समय में सभी लोग हाथों की बजाए मशीन में कपड़ों को धोना पसंद करते हैं। मशीन से कपड़े धोने से काम आसान हो जाता है लेकिन क्या आप जान ते हैं के कुछ गलतियों के करने से आपके कपड़ों की हालत खराब हो सकती है। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करने से जुड़ी कुछ ध्यान रखने वाली बातों  बताएंगे जनका आपको खास ख्याल रखना है।

कपड़ों का चुनाव

PunjabKesari

वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय सबसे पहली बात जो ध्यान रखनी चाहिए वह यह कि हमें अलग-अलग तरह के कपड़ों को अलग-अलग कर लेना चाहिए। जैसे ज्यादा गंदे कपड़े, रंग छोड़ने वाले कपड़े, सफेद कपड़े, और कम गंदे कपड़े। इसी तरह हमें ऊनी और सूती कपड़ों को भी अलग कर लेना चाहिए। आप चाहें तो चादर तौलिए और नाइट सूट को भी अलग से धो सकते हैं। अलग-अलग प्रकार के कपड़ों को अलग-अलग धोने से वे जल्दी खराब नहीं होते।

कपड़े डालने का तरीका

मशीन में कपड़े डालते समय सबसे पहले बड़े कपड़े और फिर फिर छोटे कपड़े डालें और कपड़ों की तह को खोल कर ही उसे धोएं। नहीं तो वह अच्छी तरह साफ नहीं होंगे। कपड़ों को एक-साथ डालने से वह आपस में उलझ जाएंगे। इसके अलावा इससे मशीन स्पंज भी करने लगती है और उसके फटने और मशीन में एरर आ सकता है।

मशीन में डिटर्जेंट

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि मशीन में डिटर्जेंट ज्यादा डालने से कपड़े ज्यादा अच्छी तरह से साफ होते हैं, लेकिन यह बिल्कुल गलत है, ज्यादा डिटर्जेंट डालकर कपड़े धोने से यह डिटर्जेंट कपड़ों से तो निकल ही नहीं पाता जिससे कपड़े खराब होना शुरू हो जाते हैं।

मोज़े धोने का तरीका

या तो सभी मोजों को एक साथ धोयें अथवा सभी मोजों को कपड़े के छोटे बैग में भरकर अन्य कपड़ो के साथ डालें इससे वे एक साथ रहेंगे और उनकी इलास्टिक आदि फैलेगी भी नहीं।

ड्राई क्लीन वाले कपड़े

PunjabKesari

आजकल कपड़ों के ऊपर कपड़ों को धोने का तरीका लिखा होता है। तो जिन कपड़ों पर ओनली ड्राई क्लीन लिखा रहता है उनको भूलकर भी मशीन में ना धोएं। ऐसा करने से वे कपड़े खराब हो सकते हैं। इसकी अपेक्षा ऐसे कपड़ों को हैंड वॉश करके केवल स्पिनर की मदद से सुखा लें। लेस, कढ़ाई और हैवी वर्क वाले कपड़ों को भी मशीन में धोने की अपेक्षा हाथ से ही धोकर सुखायें इससे उनकी लाइफ अच्छी रहती है।

शर्ट के बटन

अक्सर हम बटन और हुक्स को खोले बिना ही कपड़े मशीन में डाल देते हैं इससे कपड़े खिंचते हैं और बटन टूटने के साथ कई बार बटन वाली जगह से कपड़ा फट भी जाता है इसलिए बटन खोलकर ही कपड़े मशीन में डालें।

नए कपड़े

वाशिंग मशीन में कोई भी नया कपड़ा डालने से पहले यह जरूर देख लें कि कहीं उस कपड़े का रंग तो नहीं निकल रहा है। यदि कपड़े का रंग निकल रहा है तो वह दूसरे कपड़ों में लग कर उन्हें भी खराब कर देता है।

ज़िप वाले कपड़े

अक्सर हम ज़िप वाले कपड़ों को जल्दी बाजी में ऐसे ही मशीन में डाल देते हैं, लेकिन ऐसा करने से यह मशीन के साथ-साथ दूसरे कपड़ों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए ज़िप वाले कपड़ों को हमेशा ज़िप बंद करके ही मशीन में डालें।

PunjabKesari

दाग-धब्बे वाले कपड़े

दाग-धब्बों वाले कपड़ों को मशीन में डालने से पहले उसे हाथों से साफ कर लें। दरअसल, वाशिंग मशीन में दाग लगे कपड़ों को सीधा डालने से निशान और गहरे हो जाते हैं।
 

Related News