29 APRMONDAY2024 3:40:35 AM
Nari

बालों का झड़ना होगा कम और फ्रिजीनेस भी होगी दूर, बदलते मौसम में बदलें रूटीन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Feb, 2022 04:29 PM
बालों का झड़ना होगा कम और फ्रिजीनेस भी होगी दूर, बदलते मौसम में बदलें रूटीन

मौसम बदलने का असर सबसे पहले स्किन और बालों पर दिखाई देता है। बदलते मौसम के कारण ना सिर्फ बाल झड़ने लग जाते हैं बल्कि वो रूखे व बेजान भी हो जाते हैं। ऐसे में लड़कियां अपने शैंपू व कंडीशनर बदलने लगती है लेकिन इसके लिए आपको जरूरत है हेयर केयर रूटीन बदलने कि क्योंकि हर मौसम में बालों की जरूरत भी अलग-अलग होती हैं। मगर, लड़कियां पूरा साल एक ही तरीके से बालों की केयर करती हैं, जोकि गलत है। चलिए आपको बताते हैं कि गर्मियों के मौसम में कैसे करें बालों की देखभाल।

बालों को कंडीशनर करें

स्प्रिंग सीजन में बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए कंडीशनर जरूरी है। कंडीशनर से डैमेज हेयर रिपेयर होता हैं। यह बालों के रुखेपन को दूर करता है और उन्हें शाइनी व सिल्की भी बनाता है। इससे बालों का झड़ना भी कम होता है। मगर, ध्यान रखें कि जब भी आप कंडीशनर लगाएं तो इसका इस्तेमाल स्कैलप में न करें।

PunjabKesari

कौन-सा कंडीशनर करें इस्तेमाल?

अगर बाल ज्यादा रूखे हो गए हैं तो मॉइस्चराइजिंग वाला कंडीशनर इस्तेमाल करें। ऑयली बालों को शैंपू के बाद नींबू से भी धोएं। इसके लिए एक पानी गिलास में नींबू निचोड़कर बालों में लगाएं और फिर कुछ देर बाद बाल धो लें।

अच्छे प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

महिलाएं अक्सर इस परेशानी में रहती हैं कि बालों के लिए कौन से प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें क्योंकि इस सीजन में अच्छे बाल हर व्यक्ति की प्राथमिकता होती है। अच्छे बालों के लिए कुछ लोग एक्सपर्ट्स की सलाह भी लेते हैं। ऐसे में आप भी एक्सपर्ट से सलाह लेकर रूखे बालों पर हाइड्रेटिंग शैंपू लगा सकते हैं। इसके अलावा बालों का रुखापन दूर करने के लिए हफ्ते में 2-3 बार नारियल तेल इस्तेमाल करें।

ट्रिमिंग करवाएं

ट्रिमिंग करवाने से दो-मुंहे बाल निकल जाते हैं, जिससे बाल रुखे व फ्रिजी नहीं लगते। साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।

PunjabKesari

हेयर स्पा लें

बालों को सही पोषण देने के लिए समय-समय पर स्पा करवाना भी जरूरी है। हालांकि जरूरी नहीं कि आप इसके लिए पार्लर जाएं बल्कि घर पर भी आसान स्टेप और नेचुरल सामग्री से स्पा किया जा सकता है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और शाइन भी करते हैं।

अंडा-दही लगाएं

बालों का रुखापन दूर करने के लिए आप अंडा भी लगा सकते हैं। इसमें भरपूर प्रोटीन होता है, जिससे बाल ना सिर्फ मजबूत होते हैं बल्कि शाइन भी करते हैं। अगर आप अंडा इस्तेमाल नहीं करना चाहती तो इसकी जगह दही भी लगा सकती हैं। गर्मियों में दही से सिर को ठंडक भी मिलती है।

PunjabKesari

pc: freepik

Related News