01 MAYWEDNESDAY2024 11:47:27 PM
Nari

प्रधानमंत्री की High Josh एनर्जी का Secret ये रुटीन, कम नींद के साथ भी रहते हैं एकदम फिट

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Sep, 2023 10:37 AM
प्रधानमंत्री की High Josh एनर्जी का Secret ये रुटीन, कम नींद के साथ भी रहते हैं एकदम फिट

प्रधानमंत्री मोदी की फिटनेस को देख उम्र का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है। 70 से ज्यादा उम्र होने के बाद भी पीएम एक दम फिट है। यहां इस उम्र में सभी कई तरह की बीमारियों से घिर जाते हैं वहीं नरेंद्र मोदी की फिटनेस ऐसे लोगों के लिए प्रेरणा है। पीएम खुद भी देश को फिट रहने की सलाह देते हैं। वह सिर्फ साढे़ तीन घंटे की नींद लेते हैं लेकिन फिर भी एकदम फिट हैं। आज प्रधानमंत्री अपना जन्मदिन मना रहे हैं ऐसे में उनके इस खास दिन पर आपको बताते हैं कि पीएम की फिटनेस का आखिर क्या राज है....

ऐसे शुरु करते हैं अपना दिन 

पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत प्रकृति के पंचतत्वों वाले योग यानि की पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश के साथ करते हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री उल्टी दिशा में चलते हैं, मिट्टी में टहलते हैं और चट्टान के ऊपर पीठ के बल लेटते हैं और इस तरह से पंच तत्व से मिले इस योग को करते हैं। इस योग को करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही करने और मांसपेशियों के मूवमेंट्स को सही बनाने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

हफ्ते में दो बार करते हैं योग निद्रा 

एक इंटरव्यू में पीएम से पूछा गया था कि वह नींद की कमी को कैसे बैलेंस करते हैं या फिर अपनी शिफ्ट को कैसे मैनेज करते हैं तो उन्होंने जवाब में बताया योग निद्रा के बारे में बताया था। उन्होंने कहा कि इसमें शरीर ध्यान मुद्रा में ही नींद में चला जाता है परंतु ये नींद इतनी लाभदायक होती है कि शरीर फिर से पूरी तरह एकदम रिचार्ज हो जाता है और काम करने की मानसिक क्षमता भी बढ़ जाती है। 

जरुर खाते हैं सहजन का परांठा 

मोदी अपनी डाइट में सहजन का परांठा जरुर खाते हैं। यह परांठा हल्का होने के साथ-साथ कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर होता है। शरीर को ताकत देने के साथ-साथ यह कई तरह की बीमारियों से भी बचाव करता है। सहजन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, फाइबर कई तरह की बीमारियों से बचाने और शरीर की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

डिनर में लेते हैं वाघरेली खिचड़ी 

पीएम रात में गुजरात की फेमस वाघरेली खिचड़ी खाते हैं। यह चावल, मूंग, दाल, हल्दी और नमक से बनती है और यह एकदम सिंपल होती है। रात में इसे खाने से शरीर को प्रोटीन और एनर्जी काफी अच्छी मात्रा में मिलती है। इसके अलावा यह वजन को भी नियंत्रित करने में मदद करती है। 

लेते हैं सिर्फ इतनी नींद 

मोदी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह सिर्फ साढ़े तीन घंटे ही सोते हैं। अब उनका शरीर इसी रुटीन का आदी हो चुका है। रोज सुबह प्रधानमंत्री 5 बजे उठ जाते हैं और उसके बाद 30-45 मिनट योगा करते हैं। इसके बाद कुछ समय ध्यान करते हैं। सुबह का नाश्ता पीएम 9 बजे से पहले ही कर लेते हैं। 

PunjabKesari

Related News