29 APRMONDAY2024 9:39:04 PM
Nari

Navratri में व्रत के दौरान फॉलो करें ये टिप्स, वरना बिगड़ सकती है सेहत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 Apr, 2024 10:35 AM
Navratri में व्रत के दौरान फॉलो करें ये टिप्स, वरना बिगड़ सकती है सेहत

नवरात्रि कल से शुरू होने वाले हैं। ऐसे में 9 दिनों तक व्रत रखा जाता है और फलाहार लिया जाता है। इस दौरान लोग सिर्फ एक ही समय खाना खाते हैं और उसमें सात्विक और फलाहार होता है। फलाहार के चलते सामान्य दिनों के मुकाबले ज्यादा संतुलित आहार मिलता है। इसके चलते नवरात्रि के दिनों में व्रत रखने वालों के शरीर को पोषण नहीं मिल पाता है। व्रत में अगर आपने सेहत का ख्याल नहीं रखा तो तबीयत खराब हो सकती है। 

खुद को रखें हाइड्रेटेड

व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। भरपूर मात्रा में पानी पीएं। आप समय- समय पर नींबू पानी या फ्रूट जूस भी पी सकते हैं। ऐसा करने से थकान से छुटकारा मिलता है। कोशिश करें कि आप अपने पास हमेशा पानी की बोतल रखें और समय- समय पर पानी पीते रहें।

PunjabKesari

बैलेंस डाइट लें

व्रत के दौरान क्योंकि ज्यादातर लोग पूरा दिन भूखे रहते हैं, तो इससे सेहत को नुकसान हो सकता है। ऐसा करने के बजाए आप बैलेंस डाइट खाएं। जैसे सुबह के समय फलों से बना शेक पीएं। फिर दिन में कुछ फलहार स्नैक्स खाएं और शाम को फलहारी वाला खाना खाएं। डाइट में उन सब्जियों को जरूर शामिल करें जो व्रत में खाई जाती हैं, जैसे आलू और पनीर।

PunjabKesari

मेवे खाएं

वैसे तो व्रत में ज्यादा चीजें खाने का ऑप्शन नहीं होता है, लेकिन कोशिश करें कि आप मेवा खाएं। आप मेवा को भून कर खा सकते हैं। सुबह के समय आप भीगी मेवा भी खा सकते हैं। 

PunjabKesari

फाइबर वाली चीजें खाएं

व्रत में ज्यादातर लोग को पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं। खासकर लोगों को कब्ज जैसी समस्या होती है। इससे बचने के लिए आपको अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। 

अच्छी नींद लें

उपवास के समय चक्कर आने और सिरदर्द की समस्या से बचने के लिए एक अच्छी नींद लेना जरूरी है। रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लें।

PunjabKesari

Related News