08 MAYSATURDAY2021 12:26:28 PM
Nari

किचन की नेचुरल चीजों से करें Facial, झुर्रियां होगी दूर और स्किन करेगी Glow

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Mar, 2021 10:49 AM
किचन की नेचुरल चीजों से करें Facial, झुर्रियां होगी दूर और स्किन करेगी Glow

ग्लोइंग और खिली-खिली त्वचा पाने के लिए महिलाएं हर महीने पार्लर जाकर क्लीअप, फेशियल व अन्य स्किन ट्रीटमेंट लेती हैं। मगर, कई बार घर या ऑफिस के काम के चक्कर में महिलाओं को पार्लर जाने का समय नहीं मिल पाता। इसके कारण ना सिर्फ स्किन डल बल्कि बूढ़ी भी दिखने लगती है। ऐसे में आप किचन की कुछ चीजें इस्तेमाल करके अपनी खोई खूबसूरती को वापिस पा सकती हैं। जी हां, आपकी किचन में ऐसी कई किफायती चीजें मौजूद है, जिससे आप फेस क्लीन, ब्लीच, स्क्रब और फेशियल कर सकती हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि होममेड होने के कारण इससे स्किन एलर्जी व इंफेक्शन या कोई भी साइड-इफैक्ट नहीं होगा।

चलिए जानते हैं किचन की चीजों से फेशियल करने के कुछ आसान टिप्स...

क्लीजिंग के लिए दही

1 चम्मच दही में थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर चेहरे की 4-5 मिनट मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें। दही एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे की सारी गंदगी और धूल-मिट्टी निकाल देगा।

PunjabKesari

होममेड कॉफी स्क्रब

इसके लिए एक बाउल में 1 टेबलस्पून दही, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून कॉफी पाउडर और 2 या 3 बूंदें बादाम तेल मिलाएं। इससे चेहरे पर हल्के हाथों से 5-7 मिनट मसाज करें और फिर ताजे पानी या वेट वाइप्स से चेहरा साफ कर लें। अगर शहद सूट नहीं करता तो उसकी जगह गुलाबजल यूज करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और पोर्स भी क्लीन हो जाएंगे।

उबलते हुए चावल से फेस स्टीम

पके हुए चावल का पानी फेंकने की बजाए एक मग में निकाल लें। फिर चेहरे को टॉवल या किसी कपड़े से कवर करके 5-7 मिनट तक स्टीम लें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। माड़ की स्‍टीम चेहरे पर कसावट लाने के साथ पोर्स को टाइट करती है। साथ ही इससे कील-मुंहासों भी दूर होते हैं।

विटामिन-ई जैल मसाज

2 विटामिन-ई कैप्सूल जैल, 1/2  टीस्पून दही और 1/2  टीस्पून एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे 2 ताजे पानी या वेट वाइप्स से साफ कर लें।

PunjabKesari

होममेड फैस पैक

हींग में गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं। जब पैक सूख जाए तो गुलाबजल की मदद से हल्के हाथों से मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें। हींग के एंटीसेप्टिक गुण मुंहासों, स्किन इंफेक्शन, झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स को दूर करने में मदद करते हैं।

घी से बेहतर नहीं कोई मॉइश्चराइजर

आखिर में देसी से चेहरे पर मसाज करें और ऐसे ही छोड़ दें। अगर देसी घी सूट नहीं करता तो नारियल तेल लगा लें। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ नमी भी देती है, जिससे स्किन ड्राई नहीं होती और ग्लो भी करती है।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि फेशियल के लिए गर्म पानी नहीं बल्कि ताजे पानी का यूज करें और कम से कम  24 घंटे तक चेहरे पर कुछ ना लगाएं

Related News