16 JUNWEDNESDAY2021 10:48:58 PM
Nari

फेस योगा से दूर करें डार्क सर्कल्स, जानें करने का तरीका

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 11 Jun, 2021 05:51 PM
फेस योगा से दूर करें डार्क सर्कल्स, जानें करने का तरीका

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ने का काम करते हैं। इन्हें दूर करने के लिए लोग महंगी क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं हालांकि इसके बावजूद ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में अगर आप भी डार्क सर्कल से परेशान है तो इससे राहत पाने के लिए योग को अपना सकते हैं। जी हां, फेशियल एक्सरसाइज से आप डार्क सर्कल्स से जल्द राहत पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे...

उंगलियों से 'V' शेप बनाएं

आखों के दोनों तरफ अपनी इंडेक्स और मिडिल फिंगर से v शेप बनाएं। पहले दोनों आइब्रो के बीच में कुछ सेकेंड देखें फिर नाक पर ध्यान केंद्रित करें। फिर से ऐसा ही करें आइब्रो के बीच देखकर नाक पर फोकस करें। ध्यान रखें कि इस दौरान आंखों पर ज्यादा जोर नहीं देना है। अगर सिर में दर्द होने लगे तो इस एक्सरसाइज को तुरंद बंद कर दें। इस एक्सरसाइज से आंखों की कमजोरी का पता चलेगा और साथ ही मसल्स स्ट्रॉन्ग होंगे। 

PunjabKesari

सर्कल दी आइज़

इस एक्सरसाइज में दोनों हाथों की तर्जनी उंगली से अंडर आइज पर अंदर से बाहर की ओर मसाज करें। हल्के प्रेशर के साथ उंगलियों को घूमाएं। इस एक्सरसाइज को करते समय आंखों को आप खुला भी रख सकते हैं और बंद भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को 2-3 मिनट तक करें। 

PunjabKesari

शांभवी मुद्रा

इसके लिए हाथों को अपने घुटनों पर योग मुद्रा में रखें। अब सामने की तरफ किसी भी चीज पर फोकस करें। इसके बाद ऊपर की तरफ देखें। इस दौरान कुछ भी न सोचें औ न ही अपनी पलकें झपकाएं। पहले शुरूआत में कुछ सेकेंड तक इस आसन को करें। फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाएं और रोजाना 3 से 6 मिनट तक करें। 

PunjabKesari

'V' शेप बनाकर पलकें झपकें

तर्जनी उंगली और मिडिल फिंगर से आंखों के सिरों पर V शेप बनाएं और पलकों को कुछ सेकेंड्स के लिए लगातार झपकाते रहें। अब थोड़ी देर के लि रिलेक्स करें। अब दोबारा से इस एक्सरसाइज को रिपीट करें। दिन में 10 से 15 मिनट इस फेस एक्सरसाइज को जरूर करें। 

Related News