17 MAYFRIDAY2024 5:48:23 PM
Nari

Junk Food उड़ा रहा अच्छे-अच्छों की नींद! चैन से सोना है तो आज ही बना लें इनसे दूरी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Jun, 2023 12:04 PM
Junk Food उड़ा रहा अच्छे-अच्छों की नींद! चैन से सोना है तो आज ही बना लें इनसे दूरी

जंक फूड इस वक्त सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फूड्स में से एक है। हालांकि ये आपका पसंदीदा फूड्स में से एक है लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात के समय इसका सेवन करने से ये आपके शरीर के लिए तो हानिकारक हो ही सकता है, साथ में ये आपके रात की नींद को भी उड़ा सकता है। जी हां, ये बात एक स्टडी में सामने आई है कि कैसे जंक फूड आपकी नींद को प्रभावित करने का काम करता है। दरअसल हाल ही में उप्पसला यूनिवर्सिटी के शोधर्कताओं ने ये स्टडी हेल्थ लोगों पर की, जिन्होंने अनहेल्दी डाइट का सेवन किया था। 

अनहेल्दी डाइट और नींद

स्टडी में ये पाया गया कि जिन लोगों ने अनहेल्दी डाइट का सेवन उन्हें गहरी नींद लेने में परेशानी और उनकी आंख बार-बार खुलती रहीं। जबकि हेल्दी डाइट लेने वाले लोगों में इसका ठीक उलट असर देखा गया है। ये स्टडी जर्नल ओबेसिटी में प्रकाशित हुई है।

PunjabKesari

खराब होती है नींद

इससे पहले भी कई स्टडी में ये सामने आ चुका है कि कैसे आपका खान-पान आपकी नींद को प्रभावित करने का काम करता है। हालांकि कुछ शोध इस बात को लेकर भी हुए हैं कि कैसे पोषण सीधे-सीधे आपकी नींद को प्रभावित करता है। इस स्टडी में एक तरीका ये भी ढूंढ निकाला गया, जिसमें एक ही व्यक्ति को अलग-अलग तरह से अलग डाइट दिए गए।

PunjabKesari

क्या कहते हैं शोधकर्ता

उप्पसला यूनिवर्सिटी में मेडिकल सेल बायोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर और डॉक्टर जोनाथन सीडरनीस का कहना है कि खराब डाइट और सही से न सो पाना दोनों ही कई स्वास्थ्य समस्याओं की प्रमुख वजह है। जो भी हम खाते हैं वह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। हमने सोचा था कि ये पता लगाना दिलचस्प रहेगा कि क्या अलग-अलग डाइट के स्वास्थ्य प्रभाव हमारी नींद को बदलने में शामिल हैं। इस लिहाज से अभी कुछ और अध्ययन की कमी है इसलिए हमें स्टडी को इस तरह तैयार करना होगा ताकि अलग-अलग डाइट का नींद पर होने वाला प्रभाव पता किया जा सके।

PunjabKesari

मानिसक स्वास्थय भी होता है प्रभावित

पहले भी कई अध्ययन में ये सामने आ चुका है कि जिन फूड्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है उनकी वजह से नींद खराब होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। बता दें कि नींद कई अलग-अलग प्रकार का मानसिक स्वास्थ्यकी एक संरचना है, जिसमें आपका खान-पान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

PunjabKesari

अनहेल्दी डाइट से बना लें दूरी

डॉ जोनाथन का कहना है कि उदाहरण के लिए गहरी नींद आपके खान-पान से प्रभावित हो सकती है। लेकिन अभी तक कोई अध्ययन ऐसा नहीं हुआ है जिसमें ये पता लगाने की कोशिश की गई हो कि क्या अनहेल्दी डाइट लेने से नींद खराब होगी और हेल्दी डाइट लेने से बेहतर होगी। स्टडी से जो सामने आया वो बहुत ही दिलचस्प था। हमारी नींद अलग-अलग गतिविधियों के साथ-साथ अलग-अलग चरण जुड़े हुए होते हैं। उदाहरण के लिए हार्मोन रिलीज होने से हमें गहरी नींद आती है।
 

Related News