26 APRFRIDAY2024 9:10:17 AM
Nari

दिमाग को स्वस्थ और शांत रखेंगे ये Superfoods

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Aug, 2020 04:23 PM
दिमाग को स्वस्थ और शांत रखेंगे ये Superfoods

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते भारी मात्रा में लोग तनाव के शिकार हो रहे हैं। समय रहते इस परेशानी पर काबू न पाए जाने पर यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है। ऐसे में हर किसी को अपने मेंटल हैल्थ को लेकर काफी सजन रहने की जरूरत होती है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है अपने डाइट में सही और पौष्टिक चीजों का सेवन करना। बहुत से ऐसे में फूड्स होते हैं जिसमें उचित मात्रा में विटामिन, मिनरल्स व एंटी- ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं। इनका सेवन करने से दिमाग को शांति व तंदरूस्ती मिलती है। मगर चाय, कॉफी आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। इसमें कैफीन अधिक मात्रा में होने से व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रूप से समस्या होने की शिकायत हो सकती है। 

nari,PunjabKesari

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुछ सुपरफूड्स को डेली डाइट में शािल कर तनाव को कम किया जा सकता है। इन चीजों के सेवन से तनाव, डिप्रेशन कम होने के साथ मूड को सही बनाए रखने में मदद मिलती है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि ये चीजें एकदम डिप्रेशन की दवाइयों की तरह शरीर पर काम करते हैं। सही व उचित मात्रा में इन सुपरफूड्स का सेवन करने से बॉडी से सेरोटोनिन हॉर्मोन बढ़ते है। ऐसे में मूड बेहतर होने के साथ तनाव कम होने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं उन सुपरफूड्स के बारे में...

अखरोट

दिमाग की बनावट की तरह दिखने वाला अखरोट खाने में स्वाद होने के साथ मस्तिष्क को मजबूत बनाए रखने में  मदद करता है। बच्चे हो या बूढ़े हर किसी को रोजाना खासतौर पर नाश्ते में इसका सेवन करना चाहिए। इससे यह खाने को अच्छे से पचाने में और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में मौजूद होने से दिमाग को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है। साथ ही तनाव, डिप्रेशन आदि के होने के बचाए रखता है। 

nari,PunjabKesari

हरी व पत्‍तेदार सब्‍जियां

रोजाना हरी- पत्तेदा सब्जियों का सेवन करने से दिमाग का सही तरीके से विकास होने में मदद मिलती है। इनमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, आयोडिन के साथ अधिक मात्रा में एंटी- ऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते हैं। ये सब्जियां हमारी शरीर की कोशिकाओं को हानि होने से बचाती है। ऐसे में दिमाग को सही तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। इन सब्जियों में प्रो और प्री बायोटिक्ट भारी मात्रा में होने से पेट की सेहत को बरकरार रखने में मदद मिलती है। साथ ही दिमाग की सुचारू रूप से मरम्मत करने में सहायता मिलती है। ऐसे में मानसिक तौर से व्यक्ति तंदरूस्त रहता है। 

nari,PunjabKesari

ताजे फल

फलों में सभी उचित तत्व होने के साथ एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होते हैं। ऐसे में रोजाना इनका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इनमें फाइबर और एंटी- ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में मौजूद होने से ये शरीर को सभी पौषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। बात अगर डाइबिटीज के रोगियों की करें तो इन्हें रोजाना 1 सेब का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा आम लोगों को सभी तरह के फल अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। ये फल मानसिक व शारीरिक सेहत को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। 

मीट

बहुत से जरूरी तत्व शाकाहारी के साथ मांसाहारी में भोजन में भी पाएं जाते हैं। इनमें से मीट में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से दिमाग को तंदुस्त रहने में मदद मिलती है। इसमें गुड फैट और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से तनाव कम होने के साथ अल्जाइमर, डिमेंशिया बीमारी होने का खतरा कई गुणा कम होता है। 
 

Related News