29 APRMONDAY2024 8:46:13 PM
Nari

गर्मियों में डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है ये 4 Drinks, कंट्रोल रखेगी Blood Sugar

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Apr, 2024 06:34 PM
गर्मियों में डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है ये 4 Drinks, कंट्रोल रखेगी Blood Sugar

खराब खान-पान. एक्सरसाइज न करने और मोटापे के कारण डायबिटीज से आज कई लोग जूझ रहे हैं। भारत में 100 में से 50 व्यक्ति इस खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं। यह एक तरह का मेटाबॉलिक सिंड्रोम है जो पूरी जिंदगी व्यक्ति को घेर सकती है।  इस बीमारी से अपना बचाव करने के लिए खान-पान का ध्यान रखना जरुरी है। गर्मियां शुरु हो गई हैं ऐसे में इन दिनों गर्मी से बचने के लिए लोग ठंडी चीजों का सेवन करते हैं लेकिन डायबिटीज से जूझ रहे मरीज इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि क्या वह इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे समर ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जिन्हें पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। आइए जानते हैं। 

दालचीनी की चाय

दालचीनी में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इंसुलिन के तौर पर काम करते हैं। ऐसे में  डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी से बनी चाय फायदेमंद साबित हो सकती है। इस चाय का सेवन करने से आपका मूड रिफ्रेश रहेगा और यह ग्लाइकोजेन ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल करने में भी मदद करेगी। 

PunjabKesari

मेथी दाने का पानी 

मेथीदाना का रातभर पानी में भिगोकर पीने से भी आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। सुबह उस पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और पीएं। यह पानी डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है। इन बीजों में सॉल्यूबल फाइबर मौजूद होता है जो आंतों में मौजूद शुगर को सोखने की स्पीड कम करता है। 

सीजनल सब्जियों से बनी स्मूदी 

गर्मियों के मौसम में आने वाली सब्जियां जैसे ककड़ी, पालक, पुदीने और हरे सेब को एक साथ मिलाकर आप स्मूदी बना सकते हैं। यह ड्रिंक एंटीऑक्सीडेंट्स डाइटरी फाइबर और विटामिन्स से भरपूर ड्रिंक्स डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करती है। 

PunjabKesari

गिलोय का शर्बत 

आयुर्वेद में गिलोय के ढेरों फायदे बताए गए हैं ऐसे में इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा पाचन भी सुधारता है। इसके अलावा गिलोय का शर्बत पीने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहती हैं। कई सारे शोधों में बताया गया है कि गिलोय  का शर्बत पीने से डायबिटीज तो कंट्रोल में रहती है बल्कि आप रिलैक्स भी महसूस करते हैं।

PunjabKesari

Related News