20 APRSATURDAY2024 2:11:18 AM
Nari

Health Alert: खाना खाने के बाद यह 1 गलती बढ़ा सकती है आपका वजन!

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 27 Dec, 2020 12:34 PM
Health Alert: खाना खाने के बाद यह 1 गलती बढ़ा सकती है आपका वजन!

पानी पीने से हमारे शरीर को कईं फायदे होते हैं। महज पानी पीने से ही शरीर से सारे गंदे प्रदार्थ बाहर निकल जाते हैं। डॉक्टर्स भी लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं लेकिन यह पानी आपकी सेहत को तब नुकसान दे सकता है जब आप इसका सेवन गलत समय पर करें। जी हां...पानी पीना बेशक सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आप इसे गलत समय पीएंगे तो आपका शरीर निरोग नहीं बल्कि रोगी बन सकता है।

बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद पानी पीने की आदत होती है लेकिन आपकी यह आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। दरअसल डॉक्टर्स की मानें तो खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना आपकी सेहत को नुकसान दे सकता है।

PunjabKesari

खाना खाने के बाद पानी पीने से होने वाली परेशानियां 

1.   ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है 

अगर आप खाने के तुरंत बाद ही पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। खाने पर तुरंत पानी पीना शुगर के मरीजों के लिए जहर समान हो सकता है। 

2. होने लगती है गैस, एसिडिटी 

खाना खाने के बाद पानी पीने के कारण आपकी पाचन प्रक्रिया भी बिगड़ने लगती है। खाना अच्छे से पकता नहीं है जिसके कारण आपको गैस एसिडिटी की समस्या होने लगती है। 

3. बढ़ सकता है वजन 

PunjabKesari

बहुत कम लोग यह जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने के कारण आपका वजन बढ़ सकता है। जी हां अगर आपको लगता है कि आप कुछ न खाकर भी मोटी हो रही हैं तो इस मोटापे का कारण कहीं न कहीं आपकी यह गलत हो सकती है। 

4. पाचन प्रक्रिया कमजोर 

बहुत से लोगों को इस आदत पर कंट्रोल करना मुश्किल लगता होगा लेकिन अगर आप इस पर कंट्रोल नहीं करेंगे तो आपकी पाचन प्रक्रिया भी कमजोर हो सकती है। जी हां इतना ही नहीं इससे आपको अल्सर होने की भी संभावना बनी रहती है। 

इतने समय बाद पीएं पानी 

PunjabKesari

अब आपके मन में एक ही सवाल होगा कि इन सभी समस्याओं से दूर रहने के लिए और शरीर को फिट रखने के लिए कितने समय बाद पानी पीना चाहिए तो आपको बता दें कि इस पर अधिकतर चिकित्सक खाना खाने के आधा घंटा रुककर पानी पीने की सलाह देते हैं। 30 मिनट के अंदर शरीर के भीतर पाचन की अगली प्रक्रिया शुरू हो चुकी होती है और तब पानी पीने का पाचन तंत्र पर प्रभाव नहीं पड़ता है।

Related News