04 MARTHURSDAY2021 3:50:41 PM
Nari

सरकार ने बदला ड्रैगन फ्रूट का नाम, बुढ़ापे के साथ इन 11 प्रॉबल्म को रखता है दूर

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 20 Jan, 2021 05:22 PM
सरकार ने बदला ड्रैगन फ्रूट का नाम, बुढ़ापे के साथ इन 11 प्रॉबल्म को रखता है दूर

गुलाबी और सुंदर, ऊपर से काफी ऊबड-खाबड़ सा दिखने वाला और अंदर से काफी मुलायम दिखने वाला ड्रैगन फ्रूट का नाम अब नाम बदल दिया गया है। जी हां सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर अब 'कमलम' रख दिया है। गुजरात सरकार की मानें तो ड्रैगन फ्रूट कमल जैसा दिखता है,इसलिए इस फ्रूट का नाम संस्कृत शब्द कमलम पर रखा गया है। 

NARIKESARI

इस फ्रूट को खाने से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि इस फल को खाने से आपकी कौन कौन सी समस्या दूर होती है। 

1. कोलेस्ट्रॉल को रखे कम

कमलम में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। साथ ही इसके बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते है जो दिल को तंदरूस्त रखने में फायदेमंद होता है। 

2. इम्यून सिस्टम बनाए बेहतर

कमलम में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लामेट्री आदि कई गुण होते है। इसका लाल और सफेद दोनों भाग शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से रोकते है। यह लिवर में फैट जमा नहीं होना देता है। इस फल का नियमित रूप से सेवन करने से मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम को बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही इसका असर लंबे समय तक रहता है।

3. मजबूत होती हैं हड्डियां

कमलम में पोटेशियम, विटामिन, कैल्शियम और कई अन्य खनिज होते है। इसके सेवन से बॉडी का पीएच और पानी का लेवल बैलेंस रहता है। कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होने से हड्डियों औऱ दांतों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। 

4. वजन घटाए

इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा होने से यह वजन घटाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। विटामिन, प्रोटीन, पानी और फाइबर ज्यादा मात्रा में पाए जाने से इसे खाने के बाद पेट काफी समय कर भरा रहता है। ऐसे में ओवर इटिंग की समस्या से छुटकारा मिल वजन कम करने में मदद मिलती है। 

5. पेट के लिए 

इसे खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसमें पाए जाने वाले कई बेहतरीन गुणों के चलते यह पेट से जुड़ी समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी, अल्सर आदि से आराम मिलता है। 

6. स्वस्थ दिल 

narikesari

इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भारी मात्रा में होने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। साथ ही इस फल का रोजाना सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। यह शरीर में खून का सही से संचार करने के साथ धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

7. कैंसर से करे बचाव

कमलम में एंटी-ट्यूमर, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। इतना ही नहीं इसे खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने के चांचिस कम होते है। मुख्य रूप से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। 

8. स्किन रखे जवां नहीं दिखेंगी बूढ़ा

शरीर के साथ-साथ कमलम चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने में भी मदद करता है। आप इसका फेसपैक भी बना सकती हैं सबसे पहले तो आप इसका प्लप निकाल लें और अब आप इसमें थोड़ा सा दही मिक्स करें। तैयार पैक को चेहरे और गर्दन पर 15- 20 मिनट के लिए लगाने के बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व चेहरे को पर गुलाबी निखार लाने के साथ पिंपल्स, झाइयों-झुर्रियों को दूर कर स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करता है। 

9.  ब्लड शुगर 

इसे खाने से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। अगर आप ब्लड शुगर के मरीज है तो आज ही अपनी डाइट में इस फल को शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता है और पाचन तंत्र दुरूस्त रहता है। 

10. रोके बुढ़ापा

इस फल में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने से असमय बुढ़ापा आने से रूका रहता है। शहद में इस फल को मिलाकर फेसमास्क बनाएं और रोजाना चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा जवां बनी रहती है। 

narikesari

11. अर्थराइटिस 

कम उम्र में ही अधिकतर लोगों को गठिया यानी अर्थराइटिस की प्रॉबल्म की देखने को मिलती है। अगर आपको भी अक्सर जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है तो आप इस फल को अपनी डाइट में सामिल करें। इससे यह शिकायत बी दूर हो जाती है। 

Related News