27 APRSATURDAY2024 7:04:23 PM
Nari

नौ दिन के व्रत में सेहत से न करें खिलवाड़, हेल्दी रहना है तो न बरतें ये लापरवाही

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Oct, 2023 06:59 PM
नौ दिन के व्रत में सेहत से न करें खिलवाड़, हेल्दी रहना है तो न बरतें ये लापरवाही

पूरे देश में इन दिनों शारदीय नवरात्रि चल रहे हैं। भक्त मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए नौ दिनों का उपवास कर रहे हैं। व्रत सिर्फ धार्मिक तौर पर ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के अनुसार, भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो व्रत रखने से शरीर डिटॉक्स होता है। कुछ दिन कम खाना खाने या फिर सात्विक भोजन करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर भी साफ हो जाता है। इससे किडनी और लिवर भी बेहतर होता है। व्रत रखने से ब्लड शुगर लेवल, हाई बीपी कंट्रोल और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। लेकिन व्रत के दौरान यदि लापरवाही बरती जाए तो स्वास्थ्य लाभ होने की जगह सेहत को नुकसान भी होसकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि यदि पूरे नौ दिनों का उपवास रख रहे हैं तो किन चीजों से बचना चाहिए। आइए जानते हैं.... 

हाइड्रेशन का ध्यान न रखना 

व्रत में ज्यादातर तरल पदार्थों का ही सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती। व्रत के दौरान अपनी डाइट में पानी के अलावा ग्रीन टी, छाछ, सब्जियों का रस, छाछ, ताजे फलों का रस जरुर पिएं। यदि आप व्रत में पूरी तरह से शरीर को हाइड्रेटेड नहीं रखेंगे तो आपको गैस, कब्ज और अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

PunjabKesari

ज्यादा काम न करें 

व्रत रखने के साथ-साथ शरीर को आराम देना भी जरुरी है। कुछ लोगों को व्रत रखने की आदत नहीं होती ऐसे में वह जब नौ दिनों का उपवास करते हैं तो उनका स्वास्थ्य खराब हो जाता है। ऐसे में यदि आप भी नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं तो ज्यादा काम न करें, शरीर को आराम दें और ज्यादा देर धूप में भी जाने से बचें। 

ज्यादा देर तक सोते रहना 

कुछ लोग व्रत के दौरान सारा दिन आराम करते हैं लेकिन पूरा दिन आराम करने के कारण भी सेहत बिगड़ सकती है। यदि आप खाली पेट सोते रहेंगे तो उठने के बाद सिर में दर्द और तनाव महसूस होगा। इसलिए व्रत में खुद को व्यस्त रखें और ज्यादा आराम करने से परहेज करें।

PunjabKesari

व्रत के बाद ज्यादा खाना खा लेना 

व्रत के बाद भूख मिटाने के लिए कुछ लोग ज्यादा मात्रा में खाना खाते हैं लेकिन ज्यादा खाना खाने के कारण कब्ज, एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। व्रत के बाद यदि आप ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो पाचन क्रिया पर असर पड़ेगा और आप बीमार हो सकते हैं। 

ज्यादा मीठी चीजें खाना

व्रत के दौरान फलाहार में अक्सर सभी ज्यादातर मीठी चीजें खा लेते हैं लेकिन मीठी चीजें खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए ज्यादा मीठा खाने से बचें। कुछ ऐसे फल भी होते हैं जिसमें शुगर ज्यादा मात्रा में होती है जैसे केला, अनानास, चीकू और चेरी। इन सब चीजों की जगह आप नाशपाती, संतरा और पपीता जैसे फलों का सेवन करें।

PunjabKesari

ऑयली फूड्स न खाएं 

ज्यादा ऑयली फूड्स जैसे चिप्स खाने से भी बचें। इस तरह का खाना खाने से आपको एसिडिटी हो सकती है। इस तरह के खाना खाने से आपको ज्यादा नींद आएगी जिससे दिनचर्या के कार्य प्रभावित हो सकते हैं।

सेंधा नमक खाएं 

व्रत वाले खाने में सादे नमक की जगह सेंधा नमक इस्तेमाल करें, क्योंकि सेंधा नमक सात्विक भोजन में ही आता है।   

PunjabKesari
 

Related News