24 JANSUNDAY2021 7:27:00 PM
Nari

गणपति बप्पा को ला रहे हैं घर तो भूलकर भी ना करें ये काम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Aug, 2020 10:25 AM
गणपति बप्पा को ला रहे हैं घर तो भूलकर भी ना करें ये काम

गणेश चतुर्थी का पावन त्योहार इस साल 22 अगस्त को मनाया जाएगा। बहुत से लोग गणपति देव की कृपा पाने के लिए अपने घर, दुकान व ऑफिस में गणपति  बप्पा की मूर्ति की स्थापना करते हैं। माना जाता है कि जो लोग भगवान श्रीगणेश जी की मूर्ति को अपने घर, दुकान  ऑफिस में पूरी श्रद्धा से स्थापति कर सच्चे मन से उनकी पूजा व अर्चना करते हैं। गणपति बप्पा  उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं। 

nari,PunjabKesari

इस पवित्र त्योहार में हर कोई प्रथम पूजनीय गणेश जी को खुश करने की कोशिश करता है। ताकि उनके जीवन में चल रही सभी परेशानियां जल्दी दूर होकर खुशियों का आगमन हो। ऐसे में अगर आप भी अपने घर पर गणपति देव की मूर्ति स्थापित कर रहें है तो वास्तु के अनुसार, इन कुछ विशेष बातों का जरूर ध्यान रखें। ताकि आपको अपनी पूजा का दोगुना फल मिल सके। 

पूर्व दिशा में स्थापित करें गणेश जी की मूर्ति

इस शुभ दिन में गणेश जी की मूर्ति घर की पूर्व दिशा में स्थापित करें। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखें कि गणपति जी का मुंह घर की दक्षिण दिशा की तरफ न हो। नहीं तो इससे आपके घर और जीवन में परेशानियां आ सकती है।

जनेऊ चढ़ाएं

बप्पा को जनेऊ चढ़ाएं बिना उनकी पूजा अधूरी मानी जाती है। इसलिए गणपति जी की मूर्ति स्थापना के बाद उन्हें जनेऊ जरूर चढ़ाएं। जनेऊ आप सफेद या लाल रंग का लें सकते हैं।

nari,PunjabKesari

भूल से भी न करें पीठ के दर्शन

वैसे तो भगवान श्रीगणेश रिद्धि-सिद्धि के दाता हैं। इनकी कृपा से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो सब मंगलमय होता है। मगर  वास्तु के अनुसार, उनकी पीठ के दर्शन करना अशुभ होता है। गणेशजी के सामने से दर्शन करने से जीवन में सुखों की प्राप्ति होती हैं। मगर उनकी पीठ के दर्शन करने से घर में दरिद्रता आती है। ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बच्चे इनकी पीठ गलती से भी न देख लें। इसके लिए घर पर बप्पा की मूर्ति स्थापना दीवार के साथ ही करना ही शुभ रहेगा।

घर और दुकान में मूर्ति स्थापना

अगर आप घर और दुकान दोनों पर बप्पा की मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें। घर पर हमेशा बप्पा की बैठी मुद्रा में मूर्ति स्थापित करें। साथ ही अपने दुकान या ऑफिस में खड़ी मुद्रा में गणपति जी की मूर्ति स्थापित करें। साथ ही किसी भी जगह पर एक साथ 2 मूर्तियां न स्थापित करें। ऐसा करने से घर में दरिद्रता का वास होता है। साथ ही पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता है।

पीले या लाल रंग के कपड़े पहने

पूजा के दौरान नीले और काले रंग के कपड़े पहनने की भूल न करें। इससे बप्पा की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में गणेश जी की कृपा पाने के लिए उनकी पूजा में लाल या पीले रंग के कपड़े पहने। बप्पा को ये रंग अति प्रिय होने से उनकी कृपा जल्दी ही मिलेंगी।

सुबह- शाम करें पूजा

गणेश महोत्सव के पूरे 10 दिन सुबह- शाम गणपति बप्पा की पूजा करनी चाहिए। इसके लिए सुबह जल्दी उठ स्नान कर बप्पा को भोग लगाकर उनकी पूजा करें। साथ ही परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर सुबह- शाम आरती करें।

nari,PunjabKesari

गलती से भी न चढ़ाएं तुलसी

वैसे तो तुलसी माता को बेहद पूजनीय माना जाता है। मगर फिर भी भगवान श्रीगणेश जी की पूजा में तुलसी नहीं शामिल नहीं करनी चाहिए। पौराणिक कथाओं के अनुसार, तुलसी जी ने गणेश जी के आगे शादी का प्रस्ताव रखा था। मगर बप्पा ने मना कर दिया था। 

घर की सफाई पर दें विशेष ध्यान 

वैसे तो हमेशा ही घर साफ- सुथरा होना चाहिए। मगर त्योहार के दिनों में घर की साफ- सफाई पर खास ध्यान दें। पूरे घर की अच्छे से सफाई करने के बाद ही बप्पा की मूर्ति स्थापना करें। 

अंधेरे में ना छोड़ें

वैसे तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप जहां भी गणपति जी की मूर्ति स्थापित कर रहे हो वहां रोशनी का उचित प्रबंध हो। इसके साथ ही अगर कही बप्पा की मूर्ति के पास अंधेरा हो तो उनकी मूर्ति को छूने की गलती न करें। असल में, अंधेरे में बप्पा की मूर्ति को छूना अशुभ होता है।

मांस- मछली का सेवन न करें

घर पर बप्पा की मूर्ति स्थापना के दिनों में घर पर मांस- मछली आदि चीजें न लाएं। साथ ही इ न 11 दिनों पर इन चीजों के सेवन से बचें। नहीं तो भगवान गणपति की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। 

Related News