27 APRSATURDAY2024 7:22:56 AM
Nari

सर्वाइकल कैंसर के कारण टीवी एक्ट्रेस की बिगड़ी तबीयत, जानिए इस खतरनाक बीमारी के बारे में

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Feb, 2024 02:40 PM
सर्वाइकल कैंसर के कारण टीवी एक्ट्रेस की बिगड़ी तबीयत, जानिए इस खतरनाक बीमारी के बारे में

टीवी एक्ट्रेस डोली सोही जो आखिरी बार सीरियल 'झनक' में नजर आई थी, ने इन दिनों एक्टिंग से ब्रेक लिया हुआ है। कुछ ही महीनों पहले उन्होंने रिवील किया था कि वो सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित हैं। उनका ट्रीटमेंट चल रहा है और वो chemotherapy भी ले रही हैं, जिसके चलते उनके बाल पूरी तरह से झड़ गए हैं। अब इसी बीच एक्ट्रेस की हालात फिर से खराब हो गई है और उन्हें सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। उन्होंने अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करके अपनी हेल्थ की अपडेट दी है और फैंस ने उनके लिए दुआ करने की अपील की है। उन्होंने पोस्ट में लिखा है- 'दुआएं जादू का काम करती हैं, इसलिए मैं चाहती हूं कि आप सब मेरे लिए दुआ करें'।  बता दें सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के बाद होने वाला सबसे ज्यादा कैंसर है। इससे हर साल कई सारी महिलाएं अपनी जान गंवा रही हैं। लेकिन समय रहते अगर बचाव के लिए कदम उठा लिए जाएं तो जान बच सकती है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dolly Sohi (@dolly_sohi)

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर?

ये बच्चेदानी यानी Uterus का कैंसर है, जिसकी शुरुआत एचपीवी (ह्यूमन पैपिलोमा ) इंफेक्शन के चलती होती है। 80% लोग जो sexually active है वो इस इंफेक्शन के संपर्क में कम से कम 1 बार आते हैं। ये इंफेक्शन असुरक्षित यौन संबंध बनाने से फैलता है, हांलाकि थोड़ समय के  लिए ही रहता है। वहीं जो लोग एक से ज्यादा बार इस इंफेक्शन से संपर्क में आ चुके हैं, उन्हें सर्वाइकल कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसके अलावा प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई ना रखने, कम उम्र में शादी और प्रैगनेंसी, गर्भनिरोधक गोलियां, ज्यादा पार्टनर के साथ इंटरकोर्स, कमजोर इम्यूनिटी और स्मोकिंग के चलते भी इस कैंसर का खतरा रहता है।

PunjabKesari

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

. शारीरिक संबंध बनाने के बाद  प्राइवेट पार्ट से ब्लीडिंग होना। 
. पीरियड्स या फिर मेनोपोज के बाद भी अचनाक से ब्लीडिंग होना। 
.  यूरिन करते समय दर्द होना। 
.  दस्त । 
. मलाशय से ब्लीडिंग होना। 
. थकान । 
. भूख कम लगना। 
. पैल्विक या फिर पेट में दर्द । 

PunjabKesari

सर्वाइकल कैंसर की जांच हैं आसान

इस कैंसर के बारे में ज्यादातर एडवांस स्टेज पर में ही पता चलता है। इसलिए जरूरी है की शादीशुदा महिलाएं या जो sexually active हैं, वो पैप स्मीयर टेस्ट और screening करवाते रहने से इसके बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है।

बचाव के लिए सबसे जरूरी है-

एचपीवी इंजेक्शन लगवाएं।

नियमित रूप में पैप स्मीयर टेस्ट करवाना चाहिए।

असुरक्षित यौन संबंधों से बचें।

धूम्रपान ना करें।

हेल्दी डाइट लें।

PunjabKesari

नोट- सरकार ने 9- 14 साल की बच्चियों के लिए मुफ्त  इंजेक्शन लगवाने का ऐलान किया है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि sexually active होने से पहले महिलाएं ये  इंजेक्शन लगावएं तो सर्वाइकल कैंसर से बेहतर बचाव संभव है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि 14 साल के बाद ये  इंजेक्शन नहीं लगवाया जा सकता है। महिलाएं 45 साल तक ये  इंजेक्शन ले सकती हैं। इससे सर्वाइकल कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।


 

Related News