24 APRWEDNESDAY2024 10:42:10 AM
Nari

Welcome 2022: नए साल के पहले दिन करें ये वास्तु उपाय, सालभर घर में रहेगी खुशियां!

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Dec, 2021 11:57 AM
Welcome 2022: नए साल के पहले दिन करें ये वास्तु उपाय, सालभर घर में रहेगी खुशियां!

कहा जाता है कि साल का पहला दिन अच्छा होने से पूरा वर्ष  खुशहाल व शांतिमय बीतता है। ऐसे में बहुत से लोग नए साल के पहले दिन कुछ खास काम करते हैं। ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करें। इसके साथ ही सारा साल सुख-शांति, खुशहाली से बीते। चलिए आज हम आपको वास्तु से जुड़े कुछ उपाय बताते हैं। मान्यता है कि इन उपायों को करने से सालभर घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं

नए साल के पहले दिन घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। इसतरह घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है।

PunjabKesari

pc: Asianet News Hindi

घर के टूटा व बेकार सामान निकाले बाहर

वास्तु में घर की उत्तर दिशा का संबंध धन के देवता कुबेर का माना जाता है। ऐसे में इस दिशा की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा इस दिशा में फटे-पुराने कपड़े, बेकार सामान, टूटे या खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने से बचना चाहिए। वास्तु अनुसार, इससे नकारात्मक ऊर्जा निकलती है। ऐसे में इसके कारण घर में अन्न व धन संबंधी समस्याएं हो सकती है।

उत्तर दिशा पर रखें कुबेर देवता की मूर्ति

घर की उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर की होने से इस स्थान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वास्तु अनुसार, इस दिशा में कुबेर देवता की मूर्ति रखने से घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

घर की पूर्व दिशा में पौधे लगाएं

वास्तु अनुसार, घर पर पौधे लगाना शुभ माना जाता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलती है। इसे हमेशा घर की पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए। इसके साथ ही नए साल के दिन पौधों को पानी जरूर देना चाहिए। वास्तु अनुसार, ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं और परिवार को सदस्यों में आपसी प्रेम बढ़ता है।

PunjabKesari

pc: Zee News

घर में गंगाजल का छिड़काव करें.

नए साल की सुबह व शाम को पूजा करने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें। इससे घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होकर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने में मदद मिलती है।  

पूजा घर में शंख रखें

नए साल दिन घर के पूजा स्थल में शंख जरूर रखें। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, इससे घर में सुख-शांति व खुशहाली बनी रहती है। घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

 

 

Related News