30 OCTFRIDAY2020 1:03:09 PM
Nari

शनिवार को पढ़े राम रक्षा स्त्रोत, जल्द होंगे संकटमोचन हनुमान प्रसन्न

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Sep, 2020 10:15 AM
शनिवार को पढ़े राम रक्षा स्त्रोत, जल्द होंगे संकटमोचन हनुमान प्रसन्न

हनुमान जी को संकटमोचन, बजरंगबली, पवनपुत्र आदि नामों से पूजा जाता है। सच्चे मन से इनकी पूजा करने से जीवन में चल रही सभी परेशानियां दूर हो खुशियों का आगमन होता है। मंगलवार और शनिवार का दिन बजरंगबली को अतिप्रिय होने से इन दिनों में कुछ खास उपायों को करने से उनकी जल्दी ही कृपा मिलती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताते हैं, जिसे करने से आपको सभी कष्ट दूर हो मनोकामना की जल्दी से पूर्ति होगी। 

nari,PunjabKesari

सिंदूर

किसी को बुरी नजर से बचाने के लिए शनिवार के दिन बजरंगबली के मंदिर में जाकर हनुमान जी के कंधों से सिंदूर लेकर कलेजे पर लगाना शुभ होता है। इससे बुरी नजर से बचाव होने के साथ जीवन में सुख- समृद्धि व शांति का आगमन होता है।

राम मंदिर करें पूजा

संकटमोचन हनुमान भगवान श्रीराम के परम भक्त है। ऐसे में उनकी पूजा करने से बजरंग बली खुश होते हैं। शनिवार के दिन किसी राम मंदिर में जाकर हनुमान जी के मस्तक का सिंदूर अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से लेकर सीता माता के श्री रूप के श्री चरणों में लगा दें। मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना करें।

शनिवार का व्रत

शनिवार के दिन व्रत रखकर शाम को बूंदी का प्रसाद हनुमान मंदिर में चढ़ाकर सभी को बांटने से आर्थिक परेशानी से राहत मिलती है। 

nari,PunjabKesari

राम रक्षा स्त्रोत 

मंगलवार और शनिवार की शाम को हनुमान जी के मंदिर में जाकर रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करने से जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है। 

केवड़े का इत्र व गुलाब की माला

संकटमोचन हनुमान जी की कृपा पाने के लिए शनिवार की शाम को केवड़े का इत्र और गुलाब के फूलों से तैयार माला चढ़ाए। इसे महक से हनुमान जी जल्दी ही प्रसन्न हो भक्तों पर के कष्टों को हर लेते हैं। 

दीपक

हर मंगलवार और शनिवार को शुद्ध देसी घी और सरसों के तेल का 1-1 दीपक हनुमान मंदिर में जलाएं। उसके हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपकी मनोकामना जल्दी ही पूरी होगी।

nari,PunjabKesari

पीपल के पत्तों की माला

सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नहाकर साफ कपड़े पहनने। उसके बाद पीपल के वृक्ष के 11 पत्ते तोड़कर धो लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि कोई भी पत्ता खंडित यानी टूटा न हो। फिर सिंदूर या चंदन में पानी मिलाकर सभी पत्तों पर प्रभु श्रीराम का नाम लिखते हुए हनुमान चालीसा का पाठ करें। फिर इन पत्तों की माला तैयार कर हनुमान जी के मंदिर में जाकर उन्हें चढ़ा दें।

फिटकरी

एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर उसे शनिवार के दिन हनुमान जी के पैरों पर रख दें। पाठ करने के बाद उस फिटकरी को घर ले आए। सोने से पहले इसे अपने सिरहाने पर रखें। बुरे सपने व विचारों से छुटकारा मिल जाएगा।
 

nari,PunjabKesari

Related News