12 OCTSATURDAY2024 5:56:32 PM
Nari

दीवाली वाले दिन कर लें ये काम, दूर होगी पैसे से जुड़ी परेशानियां

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Nov, 2023 03:13 PM
दीवाली वाले दिन कर लें ये काम, दूर होगी पैसे से जुड़ी परेशानियां

दीवाली का त्योहार हिंदू धर्म के मुख्य त्योहारों में से एक माना जाता है। देश में हर साल इस त्योहार की धूम देखने को मिलती है। इस साल दीवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी। दीपों के इस पावन त्योहार वाले दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है। इस त्योहार को सुख-समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन लक्ष्मी गणेश की पूजा करने से धन-सुख-सौभाग्य में भी वृद्धि होती है। इसके अलावा दीवाली वाले दिन कुछ ऐसे उपाय भी वास्तु शास्त्र में बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से धन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

साफ रखें घर 

दीवाली आने में कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में यदि आपके घर में टूटे-फूटे बर्तन और फर्नीचर है तो उसे तुंरत घर से बाहर निकाल दें। घर के किसी भी कोने में कूड़ा इक्ट्ठा न होने दें। मान्यताओं के अनुसार, यहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है वहां पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। 

PunjabKesari

घर में लगाएं बंधनवार 

दीवाली वाले दिन घर के मुख्य द्वार पर आम या अशोक के पत्ते से बना बंदनवार जरुर लगाना चाहिए। इसके अलावा स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। मान्यताओं के अनुसार, इससे मां लक्ष्मी भक्तों पर प्रसन्न होती है और घर वालों पर हमेशा अपनी कृपा बनाकर रखती हैं। 

न रखें किसी कोने में अंधेरा 

दीवाली के त्योहार को रोशनी का त्योहार कहते हैं ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि दीवाली वाले दिन घर का हर कोना रोशन हो। इस दिन घर के किसी कोने में भी अंधेरा नहीं होना चाहिए। 

नमक मिलाकर लगाएं पोछा 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की नेगेटिविटी दूर करने के लिए रोजाना पानी में सेंधा नमक मिलाकर पोंछा लगाएं। इससे घर की नेगेटिविटी खत्म होगी और घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होगा।

PunjabKesari

रंगोली जरुर बनाएं 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पांच दिनों के दीपोत्सव के त्योहार में रोजाना रंगोली जरुर बनाएं। रंगोली बनाते समय श्री का चिन्हा भी जरुर बनाएं। यह चिन्ह घर में सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। 

जल से भरा पात्र रखें 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दीवाली के सजावट के दौरान ईशान कोण में जल से भरा हुआ एक पात्र जरुर रखें। इसमें आप सजावट के लिए कुछ गुलाब की पंखुड़ियां डाल सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार, इस उपाय को करने से परिवार के सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है। 

 मिट्टी के दीपक 

दीवाली के दिन मिट्टी के दीपक जलाने से वास्तु दोष दूर होते हैं। इस दिन सुबह शाम कपूर भी जरुर जलाएं। मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में पॉजिटिविटी आती है और गृह कलेश भी दूर होता है।

PunjabKesari

 

Related News