03 MARWEDNESDAY2021 3:23:12 AM
Nari

मंगलवार को करें ये उपाय, बनते हैं बिगड़े काम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jun, 2020 06:26 PM
मंगलवार को करें ये उपाय, बनते हैं बिगड़े काम

मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान जी का होता है। इस दिन इनकी पूजा करने से बिगड़ते काम भी बनने लगते है। मान्यता है कि इस दिन कुछ उपाय करके बजरंगबली की अपार कृपा पाई जा सकती है। सभी बिगड़ते काम पूरे होने लगते है। जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। तो आइए जानते है उन उपायों के बारे में...

मिठाई बांटें

इस दिन लाल रंग की मिठाई को दान में देना शुभ माना जाता है। बजरंगी बली को लाल बुंदी अति प्रय होती है। ऐसे में उसे बांटना काफी शुभपलदाई होगा। साथ में इस बात का विशेष ध्यान रखें आप जो भी चीज बांट रहें है उसका खुद सेवन न करें। 

हनुमान चालीसा का करें पाठ

मंगलवार के दिन घर पर या मंदिर में जाकर कर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे जीवन में चल रही परेशानियों का अंत होता है। साथ ही घर-परिवार में खुशियों का आगमन होता है। 

PunjabKesari

पूजा करें

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको व्रत रखना है। आप हनुमान जी के मंदिर में जाकर पूरी भक्ति - भावना से उनकी पूजा- अर्चना कर सकते है। इस बात का खास ध्‍यान रखें क‍ि आपके मन में क‍िसी के भी प्रति को वैर-विरोध न हो। सच्चे मन से भगवान जी की पूजा करने के साथ उन्हें गुड़ का भोग लगाएं। उसके बाद उस गुड़ को गुड़ गाय को ख‍िला दें। मान्‍यता है क‍ि इससे जीवन अन्न और धन की अपार कृपा बनी रहती है। 

लाल रूमाल

बजरंगबली को लाल रंग अति प्रिय होने के कारण उन्हें लाल रंग का रूमाल भेट कर पूजा करें। पूजा पूरी होने के बाद उस रुमाल को अपने पास रख ले। मगर इसे कभी इस्तेमाल न करें। इसे बस पवनपुत्र का प्रसाद समझकर ही रखें। इस रूमाल को हमेशा अपने पास रखें। खासतौर पर क‍िसी जरूरी काम पर जाने से पहले इसे अपने पास रखना न भूलें। यह रुमाल आपको तरक्की और ऊंचाइयों  के रास्ते पर ले जाएगा। आपके अधूरे काम भी पूरे हो जाएंगे। जीवन में दुखों का अंत हो सुख-समृद्धि, शांति आएगी। 

दीपक जलाएं

40 मंगलवार को लगातार हनुमान मंदिर में दीपक जलाना चाहिए। इसके साथ ही मंदिर में बैठकर हनुमान चालीसा पढ़ने से शुभफल मिलता है। आर्थिक परेशानियां दूर हो जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

नारियल और ध्वजा

इस दिन हनुमान मंदिर में नारियल और ध्वजा चढ़ाना चाहिए। इससे आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार होता है। साथ ही ऐसा पांच मंगलवार तक लगातार करने से हनुमान जी खुश होते है। 

 

 

Related News