26 APRFRIDAY2024 7:00:34 PM
Nari

शनिवार के उपाय: शनि की टेढ़ी नजर से बचने के लिए गाय को खिलाएं ये चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Sep, 2021 11:10 AM
शनिवार के उपाय: शनि की टेढ़ी नजर से बचने के लिए गाय को खिलाएं ये चीजें

सभी देवी-देवताओं में शनिदेव न्याय के देवता कहलाता है। माना जाता है कि वे हर किसी को उनके कर्मों के हिसाब से फल प्रदान करते हैं। वे अच्छे कर्म करने वाले पर अपनी असीम कृपा बरसाते हैं। वहीं बुरे कर्म करने वाले को दंड देते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, शनिदेव के दिन यानि शनिवार के लिए कुछ उपाय करने से कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होती है। ऐसे में शनि महाराज की असीम कृपा पाने के लिए आज हम आपको कुछ उपाय बताते हैं...

गाय को खिलाएं ये चीजें

इस दिन काली गाय को उड़द दाल खिलाना, तेल या तिल खिलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

PunjabKesari

पीपल के पेड़ की पूजा करें

न्याय के देवता शनिदेव की पूजा हमेशा सूर्य निकलने से पहले या सूर्यास्त के बाद होती है। इसलिए शनिवार के दिन सूर्योदय से पहले या बाद में पीपल के वृक्ष की पूजा करें। इसके लिए सरसों के तेल में लोहे के कील डालकर पीपल पेड़ पर अर्पित करें। मान्यता है कि इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

शनिदेव की मूर्ति पर सरसों तेल चढ़ाएं

शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनि महाराज की मूर्ति पर सरसों तेल अर्पित करें। यह उपाय शनिवार के दिन से शुरू करके करीब 43 दिनों तक करें। मगर रविवार को ऐसा करने से बचें।

PunjabKesari

शनि यंत्र स्थापित करें

घर के मंदिर में शनिवार के दिन शनि यंत्र स्थापित करें। साथ ही रोजाना यंत्र के आगे सरसों तेल का दीपक जलाकर विधि-विधान से पूजा करें। मान्यता है कि इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं। इससे कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होती है।

शनि मंत्र का जाप करें

इस दिन कच्चा सूत का धागा लेकर पीपल पेड़ के चारों तरफ बांधे। साथ ही शनि मंत्रों का जप करें। कहा जाता है कि इससे शनिदेव जी असीम कृपा मिलती है।

उपवास व दान का विशेष महत्व

हो सके तो शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार को उपवास रखें। इसके अलावा इस दिन दान करने से भी कुंडली में शनि की स्थिति शांत होती है।

हनुमान चालीसा का पाठ करें

मान्यता है कि शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनिदेव की असीम कृपा मिलती है। साथ ही कुंडली में शनिदोष व साढ़े साती का प्रभाव कम होता है।

PunjabKesari


गरीब या जरूरतमंदों को भोजन कराएं

शनिदेव न्याय के देवता कहलाने वाले हैं। वे गरीबों, बेसहारों व जरूरतमंदों की मदद करने वाले पर अपनी असीम कृपा बरसाते हैं। इसलिए कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत करने के लिए इस किसी गरीब, जरूरतमंद, बेसहारा को खाना खिलाएं या दवा दिलाएं।

 

Related News