04 MARTHURSDAY2021 1:19:31 AM
Nari

10 मिनट का गुलाब फेशियल चेहरे पर लगाएगा Healthy Glow

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jan, 2021 06:20 PM
10 मिनट का गुलाब फेशियल चेहरे पर लगाएगा Healthy Glow

चेहरे पर ग्लो पाने के लिए फेशियल करना बेस्ट रहता है। इससे स्किन की गहराई से सफाई होने के साथ चेहरे साफ, ग्लोइंग, जवां और खिला-खिला नजर आता है। मगर पार्लर से फेशियल करवाने में काफी पैसा खर्च होने के साथ समय भी ज्यादा लगता है। साथ ही सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं को कैमिकल्स वाले प्रॉडक्ट्स यूज करके साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। मगर इसकी जगह पर आप घर पर गुलाब जल से फेशियल कर सकते हैं। नेचुरल होने से यह स्किन पर कोई साइड  इफेक्ट पहुंचाएं बिना ग्लो लाने में मदद करेगा। तो चलिए आज हम आपको गुलाब जल से सिर्फ 10 मिनट में फेशियल करना सिखाते हैं...

पहला स्टेप- क्लींजिंग

फेशियल के पहले स्टेप के तौर पर क्लींजिंग की जाती है। इससे चेहर पर जमा धूल-मिट्टी, पसीना, ब्लैक हेड्स व एक्सट्रा ऑयल साफ होने में मदद मिलती है। डेड स्किन सेल्स रिपेयर करके ब्लड सर्कुलेशन तेज होने में मदद मिलती है। इससे बंद स्किन पोर्स खुलते हैं। ऐसे में इनकी अंदर से सफाई होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम और एकदम फ्रेश नजर आता है। 

PunjabKesari

यूं करें इस्तेमाल 

गुलाब जल को कॉटन पर लगाकर चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। फिर सूखने दें। 

दूसरा स्टेप- स्क्रबिंग

इससे स्किन पोर्स खुलने में मदद मिलती है। ऐसे में डेड स्किन सेल्स गहराई से साफ होकर त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। ब्लड सर्कुलेश बढ़ने के साथ चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है। 

यूं करें स्क्रबिंग 

इसके लिए 1 बड़ा चम्मच चीनी में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं। फिर उससे चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में 2-3 मिनट तक मसाज करें। आप इससे होंठों की भी स्क्रबिंग कर सकते हैं। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ होकर नई स्किन बनने में मदद मिलेगी। नाक व ठोड़ी के पर जमा ब्लैक हैड्स साफ होकर चेहरा ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगा। 

तीसरा स्टेप- मसाज

इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ चेहरे की थकान व कमजोरी दूर होने में मदद मिलती है। साथ ही यह एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। ऐसे में चेहरा साफ, ग्लोइंग, जवां नजर आता है। 

PunjabKesari

यूं करें इस्तेमाल मसाज 

इसके लिए कटोरी में 1 बड़ा चम्मच शहद और जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। फिर उससे चेहरे व गर्दन की हल्के हाथों से मसाज करें। आंखों के बंद करके भी अंगुलियों से मालिश करें। चेहरे की मसाज ऊपर की ओर करें। इससे त्वचा में कसाव आने से झुर्रियों की परेशानी दूर होगी। करीब 2-3 मिनट तक मसाज करने के बाद सॉफ्ट कपड़े से चेहरा साफ कर लें। 

चौथा स्टेप- स्‍टीम

स्टीम करने से चेहरे के बंद पोर्स पूरी तरह से खुलते हैं। त्वचा की मृत कोशिशाएं साफ होकर नई स्किन आने में मदद मिलती है। ढीली पड़ी स्किन में कसाव आने के साथ झुर्रियों कम होती है। ऐसे में चेहरा साफ, ग्लोइंग व जवां नजर आता है।

PunjabKesari

यूं करें स्टीम

इसके लिए एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। आप चाहे तो इसमें फ्रेश गुलाब की पंखुड़ियों का भी इस्तेमाल कर सकती है। 

पांचवा स्टेप- फेस पैक

सारा फेशियल होने के बाद अंत में फेसपैक लगाया जाता है। इससे चेहरे पर फेशियल का निखार बरकरार रहने में मदद मिलती है। त्वचा में मौजूद एक्सट्रा ऑयल कंट्रोल होने के साथ दाग-धब्बे, पिंपल, झुर्रियों, झाइयों की परेशानी दूर होने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, जवां और खिला-खिला नजर आता है। 

PunjabKesari

यूं बनाएं फेसपैक 

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेसन और जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सूखने के बाद चेहरे को धो लें। 

Related News