24 APRWEDNESDAY2024 5:05:21 AM
Nari

चेहरा धोते समय की गई गलतियां बनती हैं पिंपल्स की वजह

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jul, 2020 12:07 PM
चेहरा धोते समय की गई गलतियां बनती हैं पिंपल्स की वजह

चेहरे की सुंदरता बनाएं रखने के लिए इसका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। नहीं तो स्किन पर कील- मुंहासे आदि होने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में पिंपल्स चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ने के साथ प्राकृतिक निखार कम करने का काम करता है। इसके साथ ही स्किन डल, बेजान और डार्क होने लगती है। असल में सही ढंग से फेस वॉश न करने से ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि फेस वॉश करने के दौरान किन चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है...

nari,PunjabKesari

फेसवॉश करें यूज

चेहरे की त्वचा बहुत ही नाजुक होती हैं। ऐसे में चेहरे को साबुन या बॉडीवॉश से कभी नहीं धोना चाहिए। यह चीजें स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसके कारण पिंपल्स, दाग-धब्बे और त्वचा की कोमलता खोने लगती हैं। इन सबसे बचने के लिए चेहरे के लिए हमेशा माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। 

स्किन टाइप के हिसाब से चीजें करें यूज 

बहुत सी लड़कियों को अलग-अलग चीजों को स्किन पर लगाने की आदत होती हैं। मगर ऐसा करने से स्किन से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए जरूरी हैं कि अपने स्किन केयर के लिए वहीं चीजों को इस्तेमाल करना चाहिए जो सूट करती हो। जैसे कि...

nari,PunjabKesari

ड्राई स्किन 

अगर आपकी स्किन ड्राई हैं तो ऐसे में फेसवॉश का चुनाव करें जो केमिकल फ्री हो। ज्यादा केमिकल्स से भरे फेसवॉश का इस्तेमाल करने से यह स्किन पर खुरदरा और नुकसान पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में आप केसर, हनी, दूध, एलोवेरा से तैयार फेसवॉश को यूज कर सकती है। यह आपकी स्किन को गहराई से पोषण देने के साथ उसमें नमी बनाए रखने में मदद करेगा। 

ऑयली स्किन

अगर आपकी स्किन बहुत ऑयली है तो आपको मिंट, नीम, एलोवेरा वाला फेशवॉश यूज करना चाहिए। इसके अलावा आप हफ्ते 2-3 बार मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिक्स कर तैयार फेसपैक को भी लगा सकती है। यह फेसमास्क आपके चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ कर साफ, सुंदर और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करेगा। इससे स्किन में नमी बरकरार रहने के साथ पिंपल्स, दाग-धब्बे, टैनिक की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। 

इन चीजों का रखें खास ख्याल...

 

सही तरीके से करें फेसवॉश 

अगर आप भी फेसवॉश करते समय चेहरे के नीचे की ओर मालिश करते हैं तो ऐसे करने की आदत छोड़ दें। यह आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाने का काम करता है। चेहरे पर अगुंलियों से नीचे की तरफ मालिश करने से स्किन ढीली पड़ने लगती है। ऐसे में चेहरा धोते समय हमेशा अंगुलियों को धीरे-धीरे से ऊपर की ओर मालिश करते हुए चेहरा धोएं। इसके अलावा कोई क्रीम, स्क्रब या फेसपैक को भी हमेशा चेहरे के ऊपर की तरफ मालिश करते हुए ही लगाना चाहिए। 

फेसवॉश से पहले हाथों को धोएं

चेहरे पर हाथ लगाने से पहले इन्हें धोने की सलाह दी जाती हैं। ऐसे में फेसवॉश करने से पहले भी हमेशा हाथों को साबुन से साफ करना चाहिए। नहीं तो हाथों पर पनपने बैक्टीरिया आपके चेहरे पर जमा हो जाएंगे। ऐसे में कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, स्किन का काला पड़ना आदि परेशानियों के बढ़ने का खतरा रहता है। 

Related News