21 JUNFRIDAY2024 1:48:32 AM
Nari

Mohini Ekadashi के दिन न करें ये गलतियां, भगवान विष्णु के प्रकोप का करना पड़ेगा सामना

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 May, 2024 06:18 PM
Mohini Ekadashi के दिन न करें ये गलतियां, भगवान विष्णु के प्रकोप का करना पड़ेगा सामना

नारी डेस्क: मोहिनी एकादशी इस साल 2024 के 19 मई को है। इस दिन भक्त भगवान विष्णु की पूजा आराधना करने से व्रत रखने से 1000 यज्ञों का फल मिलता है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा भी मिलती है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन व्रत रखने से भक्त मुक्त हो जाते हैं। हालांकि कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिन्हें इस दिन करने से बचना चाहिए, नहीं तो भगवान विष्णु आप से नाराज हो जाएंगे। चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

मोहिनी एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम

न खाएं सफेद चावल

एकादशी के दिन अगर आप व्रत ना भी रख रहे हो, तब भी आपको चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर आप इस दिन चावल खाते हैं तो अगले जन्म में आप रेंगने वाले जीव बनेंगे। इसके साथ ही आपको भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त नहीं होगी।

PunjabKesari

न कहें अपशब्द

हिंदू धर्म में एकादशी को बहुत ही पवित्र माना गया है। ये दिन भगवान विष्णु को समर्पित है इसलिए एकादशी पर गलती से भी किसी को बुरा न कहें, न ही गुस्सा करें। मन को शांत रखें। साथ ही इस दिन योग- ध्यान करना चाहिए। इसके साथ ही बुजुर्गों का भी अपमान न करें।

PunjabKesari

न करें इन चीजों का सेवन

इस दिन प्याज, लहसुन और मांस- मदिरा से दुरी बनकर रखें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो भगवान विष्णु के प्रकोप से आपको कोई नहीं बचा पाएगा।

PunjabKesari

न बनाएं शारीरिक संबंध

इस दिन शारीरिक संबंध बनाने से बचें। मन में वासना वाले विचार न आएं, इसलिए धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करें। 

अगर आप इन बातों का ध्यान मोहिनी एकादशी पर रखते हैं और भगवान विष्णु और माता- लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो जीवन में आपको कभी भी धन की कमी नहीं होगी। इसके साथ ही एकादशी पर आपके सारे पाप भी धुल जाएंगे और अंत समय में आपको मोक्ष की प्राप्ति होगी।

मोहिनी एकादशी पर करें इन मंत्रों का जाप

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय।।

Related News