23 APRTUESDAY2024 2:20:44 PM
Nari

ब्रेन पॉवर बढ़ाकर आपको फिट रखेगी ऐरोबिक्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Feb, 2020 10:53 AM
ब्रेन पॉवर बढ़ाकर आपको फिट रखेगी ऐरोबिक्स

एक्सरसाइज न केवल आपको शारीरिक तौर पर फिट रखती है, बल्कि आपके यह आपको मानसिक तौर पर भी स्ट्रांग बनाती है। खासतौर पर ऐसी एक्सरसाइज जिसे करने से आपके मन को खुशी मिले। ऐसी ही है एरोबिक्स एक्सरसाइज, जिसे करने से आपकी बॉडी और माइंड दोनों एक दम फिट रहते हैं। हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक एरोबिक्स आपकी दिमागी कोशिकाओं को तेजी से काम करने में मदद करती है। एरोबिक एक्‍सरसाइज में दौड़ना, तैरना और साइकिल चलाना लगभग तीनों चीजें शामिल होती हैं, इनमें से सबसे मुख्य ऐरोबिक्स क्लासिस हैं। 

इसके अलावा एरोबिक्स आपके लिए 5 और तरीकों से फायदेमंद है, जैसे कि...

Image result for aerobics,nari

हेल्दी हार्ट

ऐरोबिक्स करने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है, जिससे आप लंबे समय तक एक सेहत भरी जिंदगी जीते हैं। हृदय के साथ-साथ ऐरोबिक्स करने से आपके फेफड़े और रक्त वाहिकाएं अच्छे तरीके से काम करती हैं।

कैलोरी बर्न

ऐरोबिक्स करने से आपकी बॉडी बहुत जल्द कैलोरी बर्न करती है। 1 महीना लगातार ऐरोबिक्स करके आप अपना वजन 4 से 5 किलो तक कम कर सकते हैं।

शुगर लेवल

आज बहुत से लोग शुगर पेशेंट बनते जा रहे हैं, वजह गलत खान-पान और एक्सरसाइज न करना। ऐसे में यदि आप रुटीन में एरोबिक्स करते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा बैलेंस रहेगा।

Image result for diabetes,nari

बल्ड प्रेशर

यदि आप चाहते हैं आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा बैलेंस रहे तो ऐरोबिक्स आपके लिए बहुत फायदेमंद एक्सरसाइज है। हाई ब्लड प्रेशर आपकी रक्त वाहिकाओं पर बुरा असर डालता है, जिससे आप तनाव में रहते हैं और आपको दिल का दौरा पड़ने के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में इन सब समस्याओं से बचने के लिए रुटीन में ऐरोबिक्स करें।

सेल्फ कॉन्फीडेंस

ऐरोबिक्स करने से जहां आप शारीरिक रुप से फिट फील करते हैं, वहीं आपके अंदर सेल्फ कॉन्फीडेंस भी बढ़ता है। 

चेहरे पर ग्लो

कोई भी फिजीकल एक्टीविटी करने से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो और एक अलग सी शाइन दिखाई देती है, जो आपको कुदरती तौर पर सुंदर दिखाने में मदद करती है।

Image result for glowing face,nari

तो ये थे ऐरोबिक्स करने से शरीर और दिमाग को मिलने वाले फायदे। अगर आप भी जीवन भर स्वस्थ और फिट रहना चाहती हैं, तो आज से ही ऐरोबिक्स करना शुरु कर दें। आप चाहें तो ऑनलाइन वीडियोज देखकर इसे घर पर भी ट्राई कर सकती है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News