12 APRMONDAY2021 4:16:29 PM
Nari

अदरक की चाय से पाएं बेदाग स्किन, जानिए बनाने और पीने का सही तरीका

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 07 Apr, 2021 01:29 PM
अदरक की चाय से पाएं बेदाग स्किन, जानिए बनाने और पीने का सही तरीका

कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय पीकर करते हैं क्योंकि चाय के बिना उनकी नींद नहीं खुलती। ऐसे में आप अदरक वाली चाय से अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण ना सिर्फ बीमारियों को दूर करते हैं बल्कि यह चेहरे की रौनक बढ़ाने में भी मदद करता है। चलिए जानते हैं कि किस तरह अदरक की चाय से आप ब्यूटी से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

ग्लोइंग और पिंपल्स फ्री त्वचा हर महिला चाहती है। ऐसे में आज आपको अदरक की ऐसी ड्रिंक बताएंगे जिसे पीने से चेहरे को नेचुरल ग्लो मिलेगा। 

PunjabKesari

कैसे बनाएं- 

- इसके लिए अदरक का एक छोटा पीस लेकर उसे अच्छे से धोएं और छील लें।

- ध्यान रहे अदरक का टुकड़ा आधे इंच से ज्यादा न हो। 

- अदरक को छोटे टुकड़ों में काट कर एक गिलास पानी में डालें और धीमी आंच पर 7 से 10 मिनट पकाएं।  

- अब पानी को गिलास में छान लें। चाहें तो इसमें शहद भी मिक्स कर सकते हैं। 

अदरक की चाय से त्वचा को मिलेंगे ये फायदे 

झुर्रियां से निजात

नियमित रूप से अदरक की चाय का सेवन करने से शरीर की कोशिकाओं में रक्त संचार सही से होता है, जिससे झुर्रियां दूर होने के साथ-साथ त्वचा में निखार भी आता है।

कील-मुंहासे से छुटकारा

अदरक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। ऐसे में रोजाना इसका सेवन करने से चेहरे में मौजूद बैक्टीरिया व विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और दाग-धब्बे व कील-मुंहासे दूर हो जाते हैं।

PunjabKesari

बालों को बनाएं काला और घना 

अदरक बालों को भी काला और घना बनाने में मदद करती है। इसके लिए अदरक की चाय छानने के बाद बचे हुए अदरक को मैश करके उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में आधा चम्मच कॉफी पाउडर, आधा चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच नारियल का तेल डालकर हेयर मास्क तैयार करें। अब इस हेयर मास्क को हल्के हाथों से बालों की जड़ों में मसाज करें और 20 मिनट बाद शैंपू से धो लें।

तेजी से बढ़ते हैं बाल

अदरक से तैयार किए गए हेयर मास्क से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बाल तेजी से लंबे होते हैं। इतना ही नहीं, इसका इस्तेमाल दोमुहें बालों और डेंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है। 

PunjabKesari

नोट: अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों के मौसम में दिन में एक बार ही इसकी चाय का सेवन करें। 

Related News