25 APRTHURSDAY2024 10:37:09 PM
Nari

किचन के काम आसान बनाता है सिरका, जानिए कैसे करें इस्तेमाल?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Jan, 2020 12:48 PM
किचन के काम आसान बनाता है सिरका, जानिए कैसे करें इस्तेमाल?

भारतीय रसोई में आमतौर पर 2 ही तरह के सिरके देखने को मिलते हैं। मगर शायद आप नहीं जानती कि विनेगर की कुल मिलाकर 9 से 10 किस्में हैं। जिनमें से दो का इस्तेमाल केवल साफ-सफाई के लिए ही किया जा सकता है। तो चलिए आज जानते है कौन सा विनेगर आपके लिए किस तरह उपयोगी है...

सफेद सिरका

सफेद सिरका हर किचन में मौजूद होता है। इसका निर्माण करते वक्त 5 से 10 प्रतिशत एसिटिक एसिड और 90 से 95 प्रतिशत पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सिरका सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले सिरकों में से एक है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर केचअप, हार्ड अंडो को आसानी से उबालने और उबले हुए आलू को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने में मददगार होता है।

Related image,NARI

खाने के साथ-साथ इस विनेगर का इस्तेमाल आप किचन की साफ सफाई में भी कर सकते हैं। बेकिंग सोडा में विनेगर मिलाकर आप सिंक, गैस-स्टोव और बर्तनों की साफई कर सकते हैं। किचन के साथ-साथ कपड़ों को सॉफ्ट बनाए रखने में भी विनेगर मददगार है। कपड़ों पर पड़े चाय या कॉफी के दाग इसके इस्तेमाल से बहुत आसानी से हटाए जा सकते हैं।

व्हाइट वाइन विनेगर

इस विनेगर का इस्तेमाल ज्यादातर सलाद, Sauces और पनीर या चिकन को मैरीनेट करने के लिए किया जाता है।

चिकना सिरका 

Balsamic सिरके की खास बात है कि यह जितना पुराना होता है, उतना ही फायदेमंद होता है। इसका स्वाद और consistency दोनों ही समय के साथ-साथ और बेहतर होती जाती है। यह विनेगर इटली के अंगूरों से तैयार किया जाता है। चिकन को मैरीनेट करने के लिए ज्यादातर इसी सिरके का इस्तेमाल किया जाता है।

रेड वाइन विनेगर

इस विनेगर की खास बात है कि इसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। सलाद ड्रेसिंग से लेकर मैरीनेशंस, आचार बनाने और  sauces बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Image result for red wine vinegar,nari

चावल का सिरका

चावल का सिरका केवल खाने में ही इस्तेमाल होता है। इस सिरके का इस्तेमाल ज्यादातर एशिया के लोग ही करते हैं। सलाद, न्यूडल और अन्य चाइनीज सब्जियों का बनाते वक्त इस सिरके का इस्तेमाल किया जाता है।

सेब का सिरका

सेब के जूस से तैयार होने वाले सिरका का इस्तेमाल लोग काफी समय से कर रहे हैं। खाना पकाते वक्त सब्जी में डालने से सब्जी को एक अलग फ्लेवर मिलता है। डॉक्टर के मुताबिक यह सिरका आपके पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद है। रोज सुबह या शाम के वक्त 1 टेबलस्पून Apple Cider सिरके को पानी में मिलाकर पीने से आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है।

Related image,nari

क्लीनिंग विनेगर

इस विनेगर का इस्तेमाल खाने में बिल्कुल नहीं किया जाता। इसका इस्तेमाल बस घर के फर्श साफ करने के लिए किया जाता है। आप चाहें तो इससे घर की खिड़कियां भी साफ कर सकते हैं।

इंडस्ट्रीयल विनेगर

क्लीनिंग विनेगर की तरह इसका इस्तेमाल भी साफ सफाई में किया जाता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर बिल्डर्स करते हैं, बड़ी-बड़ी बिल्डिंगस के फर्श और शीशे चमकाने के लिए। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News