30 APRTUESDAY2024 7:51:05 PM
Nari

फटी एड़ियां हो या रूखे बाल, हर परेशानी का इलाज ग्लिसरीन

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 12 Jan, 2020 11:05 AM
फटी एड़ियां हो या रूखे बाल, हर परेशानी का इलाज ग्लिसरीन

सर्दी के मौसम में स्किन बेजान और रुखी नजर आती है। स्किन को मॉइश्चाइज रखने के लिए आप कई तरह के लोशन का भी इस्तेमाल करती है लेकिन कई बार फायदा नही होता है। आज हम आपको एक ऐसी चीज बताएंगे जिसकी मदद से आप न केवल अपने स्किन को सॉफ्ट बना सकते है बल्कि फटे होंठ, बच्चों की स्किन, फटी एड़ियां की समस्या को भी दूर कर सकते है। इसके लिए बस आपको अपनी डेली इस्तेमाल में आने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट के साथ ग्लिसरीन का प्रयोग करना होगा। 

चलिए बताते है आपको आप किस तरह से अपने ब्यूटी प्रोडेक्ट के साथ ग्लिसरीन का इस्तेमाल करके सॉफ्ट स्किन पा सकती हैं। 


सॉफ्ट हैंड  

एक बोतल लिक्विड साबुन में 1 चम्मच गिल्सरीन डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे हैंड वॉश के लिए इस्तेमाल करें इससे आपके हाथों की स्किन सॉफ्ट रहेगी और ड्राई नहीं होगी। 

बॉडी मॉइश्चराइजर

थोड़े से बॉडी मॉइश्चराइजर में आप आधा चम्मच ग्लिसरीन डाल दें और रोज स्किन पर अप्लाइ करें। इससे सर्दी के मौसम में आपकी स्किन पूरी तरह से माइश्चराइज रहेगी। 

PunjabKesari

 

सॉफ्ट स्किन

इस मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों तक की स्किन फट जाती है। बच्चों के गाल और बड़ों के होठ फटे हुए नजर आते है। इसके लिए रोज वाटर में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब रोज नहाने के बाद दिन में दो बार इसे फटे हुई स्किन पर लगा कर आधे से एक मिनट तक अच्छे से मसाज करें। इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। 

 प्राइमर  

सर्दी के मौसम में अगर आपका मेकअप फटा-फटा या देखने में अच्छा नहीं लगता है तो आप मेकअप करने से पहले आप इसे प्राइमर की तरह इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप थोड़ी सी एलोवेरा जैल में एक से दो बूंद ग्लिसरीन मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। इसके बाद आप मेकअप करें। याद रखें जब भी आप मेकअप करे उससे पहले इसे इस्तेमाल करें।

 

PunjabKesari

हेयर सीरम 

एलोवेरा जैल में आप ग्लिसरीन मिक्स करके आप इसे हेयर सीरम की तरह भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए थोड़ी सी अधिक मात्रा में एलोवेरा जैल में ग्लिसरीन मिक्स करके बालों में लगाए। इससे आप अपने बालों को आसानी से सेट कर सकते है। 

 

PunjabKesari

सॉफ्ट एड़ियां

अधिकतर महिलाओं को फटी एडियों की समस्या होती है। कई महिलाओं में यह समस्या इतनी ज्यादा होती है कि उनके पैरों से खून भी निकलता है। इसके लिए आप 21 ग्राम वैसलीन में हॉफ टी चम्मच ग्लिसरीन डाल कर मिक्स कर लें। नहाने के बाद इस वैसलीन को अपने क्रैक में भर कर मसाज करें। इसके बाद याद से पैरों में जुराबें जरुर पहने। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News