28 APRSUNDAY2024 1:38:57 AM
Nari

US समेत इन देशों में कोविड के नए वेरिएंट का कहर, जानिए लक्षण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Dec, 2023 05:41 PM
US समेत इन देशों में कोविड के नए वेरिएंट का कहर, जानिए लक्षण

कोविड जो साल 2019 में शुरु हुआ था, उसका कहर अभी तक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिका में कोविड का नया वेरिएंट मिला है, जिसको लेकर वैज्ञानिक चिंता में हैं। आशंका जताई जा रही है कि कोविड वेरिएंट इतना संक्रामक है कि इसमें वैक्सीन भी बेअसर हो सकती है। 

PunjabKesari

क्या है ये नया वेरिएंट?

कोरोना के नए स्ट्रेन JN.1  की पहचान सितंबर में की गई है। अब अमेरिका समेत 11 देशों में इसकी मौजूदगी पाई गई है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी CDC के बयान के हवाले से ये जानकारी दी गई है। JN.1 वेरिएंट को BA.2.86 वेरिएंट या 'पिरौला' का वंश भी कहा जा रहा है। दरअसल,  पिरौला कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्ट्रेन का म्यूटेटेड वेरिएंट था, जिसके बारे में साल 2021 में पता चला था। अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और यूरोप के कई हिस्सों में इसके मरीज मिले थे। ऐसा कहा जाता है कि BA.2.86 और JN.1 में सिर्फ स्पाइक प्रोटीन का एक ही बदलाव हुआ है। वायरस की सतह पर नजर आने वाले नुकीले स्पाइक्स किसी इंसान को संक्रमित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते है। वैज्ञानिक उम्मीद जता रहे हैं कि कोविड की 2023- 2024  की अपडेट हुई है और BA.2.86 के खिलाफ काम कर रही वैक्सीन नए वेरिएंट पर भी असरदार है। फिलहाल राहत की बात ये है कि अमेरिका में अब तक  BA.2.86 और JN.1 कॉमन नहीं है। 

PunjabKesari


क्या है इस बीमारी के लक्षण

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बीमारी में बुखार, ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में परेशानी, थकान, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या सूंघने की शक्ति पर असर, नाक बहना, उल्टी आना या दस्त जैसे लक्षण देखने को मिलता है। 

Related News