05 DECSATURDAY2020 2:48:38 AM
Nari

ब्लड कैंसर मरीज में 70 दिन तक जिंदा रहा कोरोना, नहीं दिखा एक भी लक्षण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Nov, 2020 09:50 AM
ब्लड कैंसर मरीज में 70 दिन तक जिंदा रहा कोरोना, नहीं दिखा एक भी लक्षण

कोरोना महामारी को 10 महीने से ज्यादा हो गए है लेकिन अभी भी इसका कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा। वहीं, अब अमेरिका में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, अमेरिका में ब्लड कैंसर के एक मरीज में कोरोना 70 दिन तक जिंदा रहा लेकिन उसमें किसी तरह के लक्षण देखने को नहीं मिले। फिलहाल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज इसपर रिसर्च कर रहे हैं।

71 वर्षीय महिला की कई बार जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई

अमेरिका में 71 साल की एक महिला ब्लड कैंसर से ग्रस्त थी। वह महामारी की शुरूआत से ही संक्रमित हो गई थी लेकिन कोई उसमें किसी भी तरह को लक्षण दिख नहीं रहे थे। मरीज का कई बार RT-PCR टेस्ट करने के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वैज्ञानिकों के मुताबिक, कोरोना किसी भी इंसान के अंदर कई दिनों तक जिंदा रह सकता है लेकिन इसे अभी स्पष्ट तौर नहीं समझा जा सका है।

PunjabKesari

ब्लड कैंसर में कमजोर हो जाती है इम्यूनिटी

विशेषज्ञ के मुताबिक, ब्लड कैंसर के कारण मरीजों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से वो इसकी चपेट में आ जाते हैं। ऐसा ही अमेरिका में रहने वाली महिला के साथ भी हुआ। इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से ही उनमें कोविड-19 के लक्षण भी नहीं दिखे। वहीं, मरीज एनीमिया से भी ग्रस्त थी, जिसकी वजह से उसकी समस्या बढ़ गई।

70 दिनों तक जिंदा रहा वायरस

डॉक्टरों ने बताया कि महिला का रेग्युलर कोरोना टेस्ट किया जाना था, जिसके लिए नाक से सैंपल लिया गया। मरीज का पहला टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद करीब 70 दिन तक उसमें कोरोना वायरस जिंदा रहा।

PunjabKesari

इसलिए नहीं दिखे लक्षण

डॉक्टरों का कहना है कि मरीज लंबे समय तक कोरोना पॉजिटिव थी। इसके कारण इम्यून सिस्टम बिल्कुल कमजोर हो गया था, जिसकी वजह से संक्रमण होने पर भी वो रिस्पॉन्स नहीं कर रहा था। इसके अलावा महिला की ब्लड टेस्ट रिपोर्ट में पाया गया कि उसमें एंटीबॉडी भी नहीं बन रही थी। यही नहीं, कोरोना से ठीक होने के बाद भी महिला की सेहत पर कोई असर नहीं दिखा।

PunjabKesari
 

Related News