02 MAYTHURSDAY2024 5:20:42 PM
Nari

बड़े काम के हैं ये Cleaning Hacks , मिनटों में साफ होगी घर के कोनों में जमी धूल

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Nov, 2022 04:12 PM
बड़े काम के हैं ये Cleaning Hacks , मिनटों में साफ होगी घर के कोनों में जमी धूल

साफ-सुथरा घर ही हर किसी को पसंद आता है। लेकिन कोनों में जमी गंदगी सारे घर की साज-सजावट को फीका कर देती है। ऐसे में महिलाएं घर को साफ करने के कई सारे तरीके इस्तेमाल करती हैं। लेकिन फिर भी कोनों में मौजूद धूल आसानी से नहीं निकल पाती। आज आपको कुछ ऐसे क्लीनिंग हैक्स बताते हैं जिनसे आप घर के कोनों में मौजूद गंदगी को आसानी से निकाल पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

विंडो ब्लाइंड 

आप विंडो ब्लाइंड को साफ करने के लिए इस आसान तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चिमटा लें। उसके दोनों तरफ के किनारों पर कपड़ा लपेट दें। इसके बाद रबरबैंड या फिर स्ट्रिंग्स के साथ बांध दें। इसके बाद विंडो ब्लांडड की सफाई शुरु कर दें। इस तरीके से विंडो ब्लाइंड आसानी से साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

लैपटॉप और कंप्यूटर कीबोर्ड 

लैपटॉप या फिर कंप्यूटर को साफ करने के लिए आप बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करें। बेबी वाइप्स से यह इलैकट्रोनिक चीजें खराब भी नहीं होगी। इसके अलावा इनमें मौजूद धूल भी आसानी से निकल जाएगी। 

PunjabKesari

टेलीविजन स्क्रीन साफ  

टेलीविजन स्क्रीन पर पानी लगने से यह खराब भी हो सकती है। ऐसे में आप इनकी सफाई करने से पहले कपड़े को फैब्रिक सॉफ्टनर में भिगो दें। फैब्रिक सॉफ्टनर में भिगोने के बाद आप कपड़े से टेलीविजन स्क्रीन को साफ करें। 

PunjabKesari

कांच के मेज, दरवाजे और खिड़कियां 

आप कांच के मेज, दरवाजे और खिड़कियां साफ करने के लिए डीआईवाई लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्री चमक पाने के लिए आप 1 भाग फैब्रिक सॉफ्टर को 4 चौथाई पानी में डालें। दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद घोल में साफ कपड़े को भिगोएं। इस कपड़े से आप कांच के मेज, दरवाजे और खिड़कियां साफ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

झूमर और लैंप 

आप झूमर और लैंप साफ करने से पहले फैब्रिक ग्लव्स पहनें। फिक्सचर को साफ करने के बाद अपने हाथों को गर्म पानी में जरुर भिगो लें। इसके बाद सफाई करने से पहले लैंप का स्वीच बंद कर दें। 

खिड़की के कोने 

खिड़की के कोनों को साफ करने के लिए आप पेंटब्रश का इस्तेमाल करें। पेंटब्रश को क्लीनिंग लिक्विड में डीप करें। इस पेंट ब्रश से आप कोनों पर जमी धूल आसानी से साफ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News