25 APRTHURSDAY2024 5:58:48 PM
Nari

चॉकलेट फेस मास्कः स्किन ड्राई हो या ऑयली, एक ही चीज से दूर होगी सारी प्रॉब्लम्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Feb, 2022 12:50 PM
चॉकलेट फेस मास्कः स्किन ड्राई हो या ऑयली, एक ही चीज से दूर होगी सारी प्रॉब्लम्स

चॉकलेट एक ऐसी चीज है जो चाहे दुख हो या खुशी का दिन, यह आपकी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। वहीं, डार्क चॉकलेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभ होते हैं। यही नहीं, यह आपको स्वस्थ, चमकदार और बेदाग त्वचा देने में ही मददगार है। डार्क चॉकलेट में कैटेचिन, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवनॉल्स होते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद करते हैं। यहां कुछ DIY चॉकलेट फेस मास्क दिए गए हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं।

चॉकलेट फेस मास्क

यह फेस मास्‍क ऑयली और एक्‍ने वाली स्‍किन से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर, चुटकीभर दालचीनी पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा है तो और शहद मिलाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर 20-30 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें।

PunjabKesari

डार्क चॉकलेट फेस मास्क

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चॉकलेट फेस मास्क त्वचा को पोषण देता है और हानिकारक मुक्त कणों से बचाता है। इससे स्किन ग्लोइंग होती है। इसके लिए 2 डार्क चॉकलेट बार में 2/3 कप दूध डालकर पिघला लें। फिर इसमें 1 टी स्पून सी सॉल्ट, 3 टेबल स्पून ब्राउन शुगर मिलाएं। इसे ठंडा करने के बाद चेहरे व गर्दन पर न लगाएं दें और फिर धो लें।

चॉकलेट और क्ले फेस मास्क

नींबू और दही त्वचा को चमकाते हैं और रोमछिद्रों को खोलते हैं।  इसके लिए ¼ कप कोको पाउडर, 2 टेबलस्पून मिट्टी, 2 टेबलस्पून दही, 1 टी स्पून नींबू का रस और 1 टी स्पून नारियल तेल मिला लें। इसे चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।

PunjabKesari

टोनिंग चॉकलेट फेस मास्क

मिक्स्ड फ्रूट टोनिंग फेस मास्क बेहद हाइड्रेटिंग होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और इसे स्वस्थ बनाता है। इसके लिए पिघली हुई चॉकलेट (50 ग्राम), 1 मैश्ड केला, 1 कप स्ट्रॉबेरी और 1 कप तरबूज को ब्लेंड करें। चेहरे पर 20 मिनट तक फेस मास्क लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

हाइड्रेटिंग चॉकलेट फेस मास्क

इसके लिए ½ कप कोको पाउडर, 1 अंडे की जर्दी, 1 टेबलस्पून जैतून या नारियल तेल को मिक्स करें। फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह हाइड्रेटिंग फेस पैक त्वचा को पोषण देता है और उसे हाइड्रेट करता है। इससे स्किन ड्राई भी नहीं होती।

PunjabKesari

Related News