17 SEPTUESDAY2024 8:49:46 PM
Nari

क्या आपकी दिल की बीमारी खुजली का कारण बन सकती है?

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 11 Sep, 2024 05:33 PM
क्या आपकी दिल की बीमारी खुजली का कारण बन सकती है?

नारी डेस्क: आज  हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण और दिलचस्प विषय पर चर्चा करेंगे। क्या हार्ट की समस्याए आपके शरीर में खुजली का कारण बन सकती हैं? आपने देखा होगा कि हार्ट की बीमारिया न केवल दिल को प्रभावित करती हैं, बल्कि त्वचा पर भी इसका असर हो सकता है। अचानक त्वचा पर खुजली या अन्य समस्याएँ क्यों बढ़ जाती हैं? क्या इसका दिल से कोई संबंध है? इस वीडियो में हम इसी पर चर्चा करेंगे। हम आपको बताएंगे कि हार्ट की समस्याए त्वचा की खुजली का कारण कैसे बन सकती हैं और इससे राहत पाने के कुछ आसान और प्रभावी उपाय भी साझा करेंगे। 

हार्ट की समस्याओं और त्वचा की खुजली के बीच संबंध

जब हार्ट की समस्याएँ होती हैं, तो इससे शरीर में कई अन्य समस्याएँ भी उत्पन्न हो सकती हैं। हार्ट के मरीजों को अक्सर निम्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हार्ट के मरीजों को कई बार त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। कई बार हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने पर हाथ-पैर में फ्लूड का जमाव हो जाता है, जिस कारण प्रभावित हिस्से पर सूजन या लालिमा आ जाती है। ऐसी स्थिति में खुजली भी हो सकती है।

PunjabKesari

फ्लूड का जमाव

हार्ट की बीमारियों के कारण अक्सर हाथ और पैरों में फ्लूड का जमाव हो सकता है। यह फ्लूड जमा होने के कारण सूजन, लालिमा और त्वचा में खिंचाव जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। इन समस्याओं के साथ-साथ खुजली भी महसूस हो सकती है। जब फ्लूड शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमा हो जाता है, तो यह त्वचा को प्रभावित कर सकता है और खुजली की समस्या को जन्म दे सकता है। यह स्थिति हार्ट से जुड़ी समस्याओं की एक आम विशेषता हो सकती है, जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल का जमाव

हार्ट की बीमारियों से प्रभावित लोगों में कोलेस्ट्रॉल का जमाव एक सामान्य समस्या हो सकती है। यह कोलेस्ट्रॉल त्वचा के नीचे भी जमा हो सकता है, जिससे जलन और खुजली जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो यह त्वचा की विभिन्न परतों में जमा हो सकता है, जिससे त्वचा में असहजता और खुजली का अनुभव हो सकता है। इस स्थिति का सही समय पर इलाज न होने पर यह समस्या बढ़ सकती है, और त्वचा के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकती है।

PunjabKesari

ट्राइग्लिसराइड्स का प्रभाव

खून में जमने वाले ट्राइग्लिसराइड्स हार्ट की बीमारियों से प्रभावित लोगों के लिए एक गंभीर समस्या बन सकते हैं। जब ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ जाता है, तो यह त्वचा पर छोटे-छोटे छाले या दाने उत्पन्न कर सकता है। ये छाले या दाने त्वचा में जलन और खुजली का कारण बन सकते हैं, जिससे व्यक्ति को असहजता का सामना करना पड़ता है। ट्राइग्लिसराइड्स का उचित कंट्रोल न होने पर यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है, इसलिए इसे कंट्रोल करने के लिए उचित चिकित्सा सलाह और जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता होती है।

हार्ट के मरीजों में त्वचा की अन्य समस्याए

हार्ट के मरीजों की उंगलियों में छाले बन सकते हैं, जो सामान्य छालों से काफी अलग होते हैं।

कुछ मरीजों के होठ फट सकते हैं और उनमें सूजन भी आ सकती है।

कुछ मामलों में, मरीजों के पैरों की उंगलियों और अंगूठों में छोटी-छोटी गांठें भी बन सकती हैं।

PunjabKesari

खुजली से राहत पाने के तरीके

यदि आप हार्ट के मरीज हैं और खुजली की समस्या से जूझ रहे हैं। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए नियमित रूप से मॉइश्रुराइज़र का उपयोग करें। ओटमील बाथ लेने से त्वचा की खुजली में आराम मिल सकता है।  प्रभावित हिस्से पर हाथ लगाने या खुजली करने से बचें, ताकि स्थिति और खराब न हो। कोल्ड कंप्रेशन थेरेपी का इस्तेमाल करने से भी खुजली में राहत मिल सकती है।

हार्ट की बीमारियों के साथ त्वचा की समस्याए भी जुड़ी हो सकती हैं, जिनमें खुजली एक सामान्य समस्या है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए उचित देखभाल और उपायों को अपनाना जरूरी है। यदि त्वचा की समस्याए गंभीर हो रही हैं या लगातार बनी रहती हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related News