28 MARSATURDAY2020 8:17:10 PM
Nari

हर-हर महादेव: घर लाएं पारद शिवलिंग, दूर होंगे वास्तु दोष

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Feb, 2020 12:03 PM
हर-हर महादेव: घर लाएं पारद शिवलिंग, दूर होंगे वास्तु दोष

महाशिवरात्रि का पर्व पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग विशेष तौर पर शिव पूजा करते हैं, ताकि उनपर शिव जी की अपार कृपा हर वक्त बनी रहे। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घर पर भी शिव की पूजा करने में विश्वास रखते हैं, क्योंकि वास्तु की मानें तो मंदिर जाकर पूजा करने के साथ-साथ घर पर भी शिव पूजा जरुर करनी चाहिए। इससे भी खास बात आज के शुभ दिन आपको पारद शिवलिंग घर लाकर स्थापित करने चाहिए, और पूरे विधि-विधान से इनकी पूजा होनी चाहिए।

Image result for Pard Shivalinga,nari

क्या हैं पारद शिवलिंग?

पारद शिवलिंग यानि पारे से तैयार किए जाने वाले शिवलिंग। इस शिवलिंग को तैयार करने में लगभग 8 से 9 महीने का समय लगता है। इस पावन शिवलिंग को अष्ट संस्कार द्वारा तैयार किया जाता है। तब जाकर इसे पूजनीय माना जाता है।

पूजा का फल

वास्तु की मानें तो पारद शिवलिंग की पूजा करने से आपको करोड़ों शिवलिंगों की पूजा का फल प्राप्त होता है। शास्त्रों की मानें तो यदि आप सच्चे मन से पारद शिवलिंग को छूते हैं तो छूने मात्र से ही आपको सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है।

Image result for shivling pooja,nari

ध्यान रखें ये बातें

जब आप पारद शिवलिंग जैसी पवित्र धार्मिक वस्तु घर रखते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान जरुर रखना चाहिए। जैसे कि.. हर रोज सुबह-शाम शिवलिंग के पास दीपक जरुर जलाएं। कोशिश करें घर में कलह-क्लेश का माहौल न बने। सुबह शाम घर के बड़े और हो सके तो बच्चे भी 5-10 मिनट के लिए इनके पास बैठकर ऊ नम: शिवाय मंत्र का जाप भी करें। 


Image result for parad shivling pooja,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News