24 APRWEDNESDAY2024 7:54:20 PM
Nari

इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो नहीं होगा Bird Flu, जानिए इसके लक्षण और बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jan, 2021 12:09 PM
इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो नहीं होगा Bird Flu, जानिए इसके लक्षण और बचाव

जहां एक तरफ कोरोना का आतंक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा वहीं देश में एक और खतरा मंडरा रहा है। मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, केरल, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के कई इलाकों से बर्ड फ्लू फैलने के मामले सामने आ रहे हैं। इसके चलते कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी करते हुए मांस, चिकन व अंडों की ब्रिकी पर रोक भी लगा दी हई है। चलिए आपको बताते हैं कि क्या है यह बीमारी, इसके लक्षण और बचाव के टिप्स...

क्या होता है बर्ड फ्लू?

बर्ड फ्लू यानि एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस (Avian Influenza) जानलेवा स्ट्रेन H5N1 के कारण होती है। इसकी चपेट में आकर पक्षी तो दम तोड़ ही देते हैं साथ ही यह इंसानों के लिए भी बहुत खतरनाक है। अगर समय रहते इसकी रोकथाम ना की जाए तो मरीज की जान भी जा सकती है।

PunjabKesari

इंसानों में कैसे फैलता है बर्ड फ्लू

बर्ड फ्लू ज्यादातर घरेलू मुर्गी, सूअरों, गधे, टर्की, गीस और प्रवासी जलीय पक्षी जैसे जंगली बतख से फैलता है। इंसानों को यह बीमारी तभी होती है जब वो संक्रमित पक्षी के संपर्क में आए हो। उसके बाद यह संक्रमित मरीज से स्वस्थ व्यक्ति में फैलने लगता है।

बर्ड फ्लू के लक्ण

बर्ड फ्लू के लक्षण कुछ दिनों में ही सामने आने लगते हैं, जिसे पहचानकर आप इलाज करवा सकते हैं।

. सांस लेने में तकलीफ होने लगती है
. खांसी की दिक्कत
. कफ का बनना या जमा होना
. हरदम सिरदर्द
. पेट में दर्द और उल्टी होना
. बुखार के साथ शरीर में अकड़न, दर्द व थकान

PunjabKesari

अगर संक्रमण ज्यादा बढ़ जाए तो इसके कारण...

. निमोनिया
. आंखों में जलन
. किडनी पर इफेक्ट
. यहां तक कि कार्डियक अरेस्ट तक का खतरा रहता है।

बर्ड फ्लू से बचाव के लिए बरतें ये सावधानियां

. घर में पालतू पक्षी ना रखें। अगर पालतू पक्षी रखें है तो साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। साथ ही पक्षी को छूने के बाद आप भी अच्छी तरह हाथ धोएं।
. खुले बाजार या छोटी जगहों से मांस की खरीदारी करने से बचें। इसके साथ ही कच्चा या अधपका मांस ना खाएं।
. हाथों को बार-बार धोएं और सैनेटाइजर भी करें, खासकर पक्षियों और संक्रमित मरीज को छूने का बाद। साथ ही घर से बाहर जाते समय मास्क जरूर पहनें।
. घर के आस-पास साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।
. इसके अलावा सही डाइट लें और अधिक मात्रा में तरल चीजों का सेवन करें। एक्सरसाइज और योग करना ना भूलें और शराब और तंबाकू से दूरी बनाकर रखें।

PunjabKesari

बर्ड फ्लू का इलाज

बर्ड फ्लू का इलाज अलग-अलग तरीकों से इलाज किया जाता है। हालांकि ज्यादातर मामलों में मरीज को एंटीवायरल दवाएं ही दी जाती है। हालांकि इससे बचाने के लिए आप डॉक्टर की सलाह से इन्फ्लूएंजा टीका भी लगवा सकते हैं।

बर्ड फ्लू जैसे लक्षण दिखने पर 48 घंटे के अंदर की डॉक्टर से संपर्क करें, नहीं तो यह जानलेवा रूप ले सकता है। याद रखिए सावधानी ही पहला बचाव है।

Related News