28 APRSUNDAY2024 5:06:56 AM
Nari

शॉवर लेते समय भूल कर भी ना करें ये पांच गलतियां

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 08 Jun, 2021 04:16 PM
शॉवर लेते समय भूल कर भी ना करें ये पांच गलतियां

नहाना रोज़मर्रा का ऐसा काम है जिसे न करने से कई तरह की शारीरिक प्राॅब्लम होने लगती हैं। नहाने से केवल शरीर ही स्वच्छ नहीं होता ब्लकि इससे हमारी थकान, आलस्य, मानसिक थकान भी दूर होती हैं।  इससे पूरे शरीर पर जमी गंदगी साफ हो जाती है और स्किन तरोताजा हो जाती है। लेकिन प्रदूषण, तेज धूप और धूल-मिट्टी से त्वचा को बचाने के लिए विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। ऐसे में ज्यादातर लोग शॉवर लेते समय अपनी त्वचा की खूब सफाई करते हैं। लेकिन इस दौरान हम कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमें बचना चाहिए तो आईए जानते हैं शॉवर लेते समय किन 5 गलतियों से बचना चाहिए।
 

वॉशक्लॉथ या लूफै़ण का रखें ध्यान-
नहाते समय अपने वॉशक्लॉथ या लूफै़ण का खास ध्यान रखें, अगर घर में सभी एक ही लूफै़ण का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान रखें कि नहाते समय इसे पहले गर्म पानी से अच्छे से धो लें क्योंकि इससे बैक्टीरिया, वायरस फैलने का खतरा बना रहता हैं। इसके अलावा, नहाते समय गंदगी, सीबम और ड्राई स्किन को हटाने के लिए स्पंज का इस्तेमाल करने के दौरान गंदगी इसके बीच जमा हो जाती है,अगली बार जब आप स्पंज का उपयोग करते हैं, तो इससे इंफेक्शन होने का खतरा होता है।

PunjabKesari

डेली एक्सफोलिएट करने से बचें-
एक्सफोलिएशन स्किन के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन डेली इसे करने से यह आपकी स्किन को आयल बना सकता है, और इसके अलावा अधिक गंदगी और बैक्टीरिया स्कीन में फंस सकते है। इसके अलावा  एक्सफोलिएशन बेहद हार्श तरह से करती हैं तो इससे स्किन में जलन भी हो सकती हैं। इसे आप रोज़ाना करने की बज़ाय हफ्ते में एक बार करें और रात को सोते समय हल्कें  स्क्रब का उपयोग करें।
 

आप अपने बालों को पहले बिना कंघी किए धो लें-
बालों को टूटने से बचने के लिए बिना कंघी किए ही धो लें। और  नहाने के तुरंत बाद गीले बालों में कंघी नहीं करना चाहिए। वहीं, सोने से पहले हमेशा बालों को सुलझा लेना फायदेमंद होता है। बालों के लिए पैडल ब्रश या बोअर ब्रिसल ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए।

PunjabKesari

नहाते समय अपने दांत पर दें ध्यान-
नहाते समय आप मल्टीटास्किंग कर रहे होते हैं, ऐसे में आप शायद अपने दांतों पर उतना ध्यान नहीं दे पाते जितना उन्हें देना चाहिए। ऐसे में नहाते समय अगर संभव हो तो इलेक्ट्रिक टूथब्रश से कम से कम दो मिनट तक ब्रश करें। इसके अलावा नहाना, हाथों को साफ सुथरा रखना, नाखूनों की अच्‍छी तरह से देखभाल करना आदि भी ध्यान रखें। 


PunjabKesari
 

शेविंग न करें- 
शॉवर लेते समय शेविंग करते हैं तो ऐसा न करें। शेविंग करने के पहले आपनी स्किन को कम से कम पांच मिनट तक भिगाएं तभी स्किन मुलायम होती है। अगर आप जल्दबाजी में स्किन पर रेजर चला देते हैं, तो इससे आपकी स्किन कट सकती है। ऐसा करने से आपको स्किन में जलन भी हो सकती है। कई बार इस तरीके से शेविंग करने से दिन इन्फेक्शन का खतरा भी होता है।
 

Related News