06 JULWEDNESDAY2022 7:26:58 AM
Nari

भारत गौरव ट्रेन: अयोध्या से नेपाल तक भगवान राम से जुड़ी जगहों के दर्शन कराएगी ये रेलगाड़ी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 Jun, 2022 05:34 PM
भारत गौरव ट्रेन: अयोध्या से नेपाल तक भगवान राम से जुड़ी जगहों के दर्शन कराएगी ये रेलगाड़ी

भगवान राम से जुड़े गंतव्यों पर भारत और नेपाल में तीर्थयात्रियों को ले जाने वाली पहली ‘भारत गौरव’ ट्रेन में योग करने की सुविधा उपलब्ध होगी।  यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रवाना होगी।

PunjabKesari

श्री रामायण यात्रा सर्किट पर चलने वाली 10 डिब्बों की रेल ‘थीम’ पर आधारित होगी और हर डिब्बे पर भारत की संस्कृति और परंपरा अंकित होगी। सूत्रों ने बताया कि डिब्बों के भीतर की सजावट पोस्टर और कलात्मक वस्तुओं से की जाएगी। उन्होंने कहा कि दो डिब्बे योग के लिए समर्पित होंगे और एक प्रशिक्षक मौजूद होगा जो विभिन्न आसनों को करना सिखाएगा। 

PunjabKesari
जिन यात्रियों को इसमें रुचि होगी वे ट्रेन में ही योग कर सकेंगे। यह पहली ऐसी पर्यटक ट्रेन होगी जो अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर नेपाल तक जाएगी। ट्रेन की यात्रा 18 दिन में पूरी होगी और इसके प्रत्येक टिकट का दाम 65,000 रुपये रखा गया है। डिब्बों का लोकार्पण आधिकारिक रूप से 17 जून को किया जाएगा।

PunjabKesari

इस ट्रेन में एसी थर्ड क्‍लास के 10 कोच यात्रियों के लिए होंगे,  जिसमें कुल 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे। इसमें पैंट्री कोच की सुविधा होगी, जिससे पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा।  साथ ही इन्फोटेन्मेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, सिक्युरिटी गार्ड आद‍ि की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी।
 

Related News