20 APRSATURDAY2024 11:16:42 AM
Nari

Health Tips: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज खाएं ये चीजें, गर्मियों में नहीं होगी कोई परेशानी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Apr, 2021 11:17 AM
Health Tips: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज खाएं ये चीजें, गर्मियों में नहीं होगी कोई परेशानी

शरीर की नसों पर खूब का दवाब बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। ऐसे में इसके मरीजों को इसे कंट्रोल रखने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कुछ हैल्दी फूड्स बताते हैं। इसे खाने से सेहतमंद रहने के साथ गर्मियों में होने वाली परेशानियों से भी आराम मिलेगा। 

हाइपरटेंशन या ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये फूड्स 

PunjabKesari

जामुन

जामुन पोषक तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ बेहतर मानसिक व शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

दही

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दही का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें विटामिन बी6, बी12, प्रोटीन, कैल्शियम, गुड़ बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। 

तरबूज

तरबूज 90 प्रतिशत तक पानी होता है। इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की से बचाव होने के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ ही इसके बीजों में मैग्नीशियम होने से इसे बीजों के साथ खाना फायदेमंद होता है। 

नारियल पानी

नारियल पानी विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसे गर्मियों में पीने से पानी की कमी पूरी होने के साथ ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

PunjabKesari

नींबू

नींबू विटामिन सी व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करने से यह शरीर में फ्री रेडिकल्स खत्म करके ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। बॉडी में मौजूद गंदगी बाहर निकलने के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। 

Related News