09 FEBTHURSDAY2023 9:08:04 AM
Nari

Health Tips: इन बीमारियों के लिए वरदान है हल्दी और काली मिर्च का पानी

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Jan, 2023 10:39 AM
Health Tips: इन बीमारियों के लिए वरदान है हल्दी और काली मिर्च का पानी

किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जैसे हल्दी, काली मिर्च, अजवाइन, तेजपत्ता आदि। खासकर हल्दी और काली मिर्च स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार, हल्दी और काली मिर्च किसी औषधि से कम नहीं है। इन दोनों चीजों में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। आप हल्दी और काली मिर्च का पानी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ...

सूजन होगी कम 

हल्दी और काली मिर्च का पानी पीने से सूजन कम होती है। इन दोनों चीजों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन कम करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

वजन होगा कम 

इस पानी का सेवन करने से आपका वजन भी कम होगा। यह पानी शरीर के लिए फैट बर्नर की तरह कार्य करता है। नियमित कुछ दिनों तक इस पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद एक्सट्रा चर्बी कम होती है। 

जोड़ों का दर्द दूर 

हल्दी और काली मिर्च का पानी पीने से जोड़ों का दर्द भी दूर होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूजन के साथ-साथ जोड़ों का दर्द दूर करने में भी मदद करते हैं। 

PunjabKesari

डायबिटीज में फायदेमंद 

काली मिर्च और हल्दी का पानी डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से इंसुलिन का स्तर नियंत्रित रहता है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहती है। 

अर्थराइटिस की समस्या रहेगी दूर

इस पानी का सेवन अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इस पानी को पीने से जोड़ों और हड्डियों में होने वाले दर्द और सूजन में आराम मिलता है। 

PunjabKesari

कैंसर का खतरा होगा कम

माना जाता है कि हल्दी और काली मिर्च का पानी पीने से कैंसर का खतरा भी कम होता है। इनमें करक्यूमिन नाम का पोषक तत्व मौजूद होता है जो कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है। अध्ययन के अनुसार, हल्दी ब्रेस्ट कैंसर, गैस्ट्रिक, पेट के कैंसर और ल्यूकेमिया के कैंसर को कम करने में बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। 


 

Related News