13 JULSATURDAY2024 3:46:51 AM
Nari

रोज 5,000 कदम चलने से रहेंगे एकदम फिट, Heart Problems भी हो जाएंगी छूमंतर

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Aug, 2023 11:26 AM
रोज 5,000 कदम चलने से रहेंगे एकदम फिट, Heart Problems भी हो जाएंगी छूमंतर

चलना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है यह तो सब जानते हैं। आपने कई बार सुना होगा कि रोज 10,000 कदम चलने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। परंतु हाल ही में आई नई स्टडी के नतीजे आपको थोड़ा चौंका सकते हैं। इस स्टडी में यह बताया गया है कि अगर आप 5,000 से भी कम कदम चलते हैं तो आपको अपने शरीर में कई फायदे देखने को मिल सकते हैं। स्टडी करीबन 226,00 लोगों के ऊपर की गई जिसमें यह साबित हुआ कि 4,000 कदम चल कर आप छोटी उम्र में मरने का खतरा कम कर सकते हैं। इसके अलावा सिर्फ 2300 कदम चलने से आपके दिल और रक्त वाहिकाओं को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। 

60 साल से कम उम्र के लोगों में दिखा फायदा

नई स्टडी में जो नतीजे सामने आए हैं उसमें सबसे ज्यादा फर्क 60 साल से कम की उम्र के लोगों में देखा गया है। शोधकर्ताओं ने बताया कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के इलाज के लिए लोग दवाईयां पर भरोसा कर रहे हैं लेकिन उनके अनुसार, दवाईयों के अलावा अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके इन समस्याओं का जोखिम कम कर सकते हैं।

PunjabKesari

गलत लाइफस्टाइल है कई मौतों का कारण 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों की मानें तो अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि के कारण हर साल 3.2 मिलियन मौते हो रही हैं। इसके अलावा ज्यादा लंबे समय तक बैठे रहने के कारण पीठ की समस्याएं भी हो सकती हैं। खासकर जो लोग ऑफिस वर्क करते हैं उन्हें सारा दिन एक ही तरह बैठना पड़ता है जो जीवन में बाद में ज्यादा समस्याएं खड़ी कर सकता है। कुछ देर खड़े होना, शारीरिक गतिविधि और कुछ कार्य करके आप एकदम फिट रह सकते हैं। 

चलने से मिलेंगे कई फायदे 

शोधकर्ताओं से बताया कि अपनी रुटीन में नियमित एक्सरसाइज को जोड़कर आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं। चलने से आपका ब्लड प्रेशर कम होगा, हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनेंगी। इससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा। इसके अलावा अच्छी वॉक के साथ-साथ अच्छी डाइट और वजन नियंत्रित रखकर आप अपने आप को फिट रख सकते हैं। इसके अलावा इससे आपकी मैंटल हेल्थ भी अच्छी रहती है।

PunjabKesari

कैसे डालें चलने की आदत?

. रुटीन में चलने की आदत शामलि करने के लिए आप बस या कार की जगह पैदल चलना चुन सकते हैं।

. यदि आप ऑफिस में काम करते हैं तो उठने और बाहर जाने के लिए एक गोल सेट करें। 

. इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज हो सकती है। 

. दोस्तों के साथ आप पार्क या फिर किसी जगह घूमने के लिए जा सकते हैं। 

. इसके अलावा यदि आपने घर में कुत्ता रखा है तो उसको सैर करने के लिए लेकर जाएं । 

PunjabKesari

Related News