09 MAYTHURSDAY2024 10:47:19 PM
Nari

भोलेनाथ को इन 8 चीजों से करें खुश, जल्द बनेंगे बिगड़े काम

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 15 May, 2023 01:40 PM
भोलेनाथ को इन 8 चीजों से करें खुश, जल्द बनेंगे बिगड़े काम

भगवान शिव एक लोटे जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं। कहा जाता है कि भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा की जाए तो सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है और सभी मनोकामना पूरी होती है। शिव सदा अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। व्यक्ति को कोई भी कष्ट हो भोलेनाथ की शरण में जाने से सबसे छुटकारा मिल जाता है। भगवान शिव पर जल, दूध, भांग, शहद, चंदन आदि चीजें अर्पित की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव को बेलपत्र के अलावा और क्या चीजें पसंद हैं। तो चलिए जानते उनके बारे में।

शमी के पत्ते

शमी के पत्ते भगवान शिव को बहुत प्रिय है। आमतौर पर शमी के पत्ते शनि को चढ़ाए जाते हैं, लेकिन ये पत्तियां शिवजी और गणेशजी को भी चढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

अपामार्ग

सुख में वृद्धि और संतान प्राप्ति के लिए सावन में शिवजी पर अपामार्ग के पत्ते भी चढ़ा सकते हैं। अपामार्ग के पत्ते से शिवपूजन करने पर मनुष्य भोग और मोक्ष प्राप्त करता है।

PunjabKesari

 

पीपल के पत्ते

अगर आपके पास सावन के सोमवार में शिवजी की पूजा करने के लिए बेलपत्र नहीं हैं तो पीपल के पत्तों से भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं। इससे भगवान शिव की आप पर कृपा बनी रहेगी।

PunjabKesari

धतूरा

भगवान श‍िव की पसंदीदा चीजों में धतूरा खासतौर पर शामिल है। अगर बेलपत्र नहीं है तो आप धतूरे से पूजा कर सकते हैं। सावन के सोमवार में धतूरे की खास मांग रहती है।

PunjabKesari

भांग

सावन के महीने में भगवान शिव पर आप भांग भी चढ़ा सकते हैं। भांग आपके बेलपत्र की कमी को पूरा करेगा। सावन में भांग भगवान शिव के प्रसाद के रूप में बांटा भी जाता है।

PunjabKesari

दूर्वा

भगवान शिव से लंबी आयु का वरदान चाहते हैं तो आप शिवलिंग पर दूर्वा घास चढ़ाएं। पुराणों के अनुसार दुर्वा में अमृत का वास माना गया है। दुर्वा गणेशजी के साथ शिवजी को भी प्रिय है।

PunjabKesari

बांस

आप बांस से भी शिवजी की पूजा कर सकते हैं। जिन लोगों को संतान सुख की चाहत है वह बांस के पत्ते शिवजी को चढ़ा सकते हैं। बांस के पत्तों को पीसकर इससे शिवलिंग का निर्माण करें औऱ पूजा करें तो सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari

आंकड़े

आंकड़े के फूल के अलावा आंकड़े के पत्ते भी शिव जी को बेहद प्रिय है। आप आंकड़े के पत्ते को साफ धोकर उसमें चंदन से सीताराम लिख कर इसे 7,9,11 और 21 के क्रम में पत्ते चढ़ाएं।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related News