27 APRSATURDAY2024 12:46:30 PM
Nari

लीडरशिप की मिसाल है जेसिंडा अर्डर्न, अपने एक फैसले से पूरी दुनिया में मचा दी हलचल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 19 Jan, 2023 05:21 PM
लीडरशिप की मिसाल है जेसिंडा अर्डर्न, अपने एक फैसले से पूरी दुनिया में मचा दी हलचल

कोरोना नाम की महामारी को कंट्रोल कर दुनिया के सामने मिसाल कायम करने वाली न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने अपने एक फैसले से सभी को हैरान कर दिया है। वह अपना पद छोड़ने जा रही हैं। नम आंखों के साथ अर्डर्न ने कहा कि सात फरवरी को बतौर प्रधानमंत्री उनका आखिरी दिन होगा। उन्होंने कहा-‘‘ मेरे कार्यकाल का छठा वर्ष शुरू होने जा रहा है और बीते हर साल मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है।'' 

PunjabKesari
सबसे कम उम्र की पीएम थी अर्डर्न 

न्यूजीलैंड की पीएम ने कहा-मैं यह पद इसलिए छोड़ रही हूं क्योंकि विशेषाधिकारों के साथ कई जिम्मेदारियां भी आती हैं... जिम्मेदारी यह जानने की कि आप नेतृत्व करने के लिए कब सही हैं और कब नहीं।' उन्होंने घोषणा की कि न्यूजीलैंड का अगला आम चुनाव 14 अक्टूबर को होगा और वह तब तक सांसद के रूप में काम करती रहेंगी। अर्डर्न ने अपने पद को कई विशेषाधिकारों से भरा लेकिन चुनौतीपूर्ण बताया। 

PunjabKesari

अचानक प्रधानमंत्री का पद छोड़ने का किया ऐलान 

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने कहा-  इस भूमिका को निभाने के लिए हमेशा अप्रत्याशित चीजों के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं यह पद इसलिए नहीं छोड़ रही क्योंकि यह चुनौतियों से भरा है। अगर ऐसा होता तो प्रधानमंत्री बनने के दो महीने बाद ही मैंने पद छोड़ दिया होता। मैं यह पद इसलिए छोड़ रही हूं क्योंकि मुझे पता है कि इस पद के लिए क्या चाहिए और मुझे पता है कि अब मेरे पास जज़्बा नहीं है। यही असल बात है।'' अर्डर्न की उदारवादी लेबर पार्टी ने दो साल पहले चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी लेकिन हाल के चुनाव ने उनकी पार्टी को उनके रूढ़िवादी प्रतिद्वंद्वियों ने पछाड़ दिया था। 

PunjabKesari

कोरोना से लड़ी जंग

अर्डर्न ने जिस तरह से वैश्विक महामारी से निपटने के लिए कदम उठाए उसके लिए विश्वभर में उनकी सराहना की गई। हालांकि पाबंदियां काफी कड़ी होने की वजह से कई बार उन्हें देश के भीतर आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा। अर्डर्न ने दिसंबर में घोषणा की थी कि एक ‘रॉयल कमीशन ऑफ इंक्वायरी' इस बात पर गौर करेगी कि क्या सरकार ने कोविड-19 से निपटने के लिए सही निर्णय लिए और भविष्य की महामारियों से निपटने के लिए बेहतर ढंग से कैसे तैयार रहा जा सकता है। इसकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। मार्च 2019 में न्यूजीलैंड में एक श्वेत बंदूकधारी ने क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हमला किया था और इस हमले में 51 लोग मारे गए थे,यह बड़ी घटना थी लेकिन इसके बाद अर्डर्न ने जिस तरह से प्रभावितों और न्यूजीलैंड के मुस्लिम समुदाय का साथ दिया उसके लिए उनकी व्यापक रूप से सराहना की गई थी। 

PunjabKesari

न्यूजीलैंड की 40वीं प्राइम मिनिस्टर है जेसिंडा

जेसिंडा न्यूजीलैंड की 40वीं प्राइम मिनिस्टर हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर रिसर्चर की थी। इतना ही नहीं, वह 2001 के समय अपॉइंट हुई PM हेलेन क्लार्क के ऑफिस में भी काम कर चुकी हैं। लेबर पार्टी की लीडर बनाए जाने के बाद 2017 में उन्होंने अपनी सरकार बनाने की सोची।  2017 में उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया, जिसके 3 महीने बाद उन्होंने अपने गर्भवती होने की खुशखबरी दी। वह न्यूजीलैंड की ऐसी पहली और दुनिया की दूसरी प्रधानमंत्री हैं, जो पद पर रहते हुए प्रेग्रनेंट हो गई थीं

PunjabKesari

पद में रहते हुए बनी मां

हालांकि उनकी यह खबर सुनने के बाद आलोचकों ने कहा कि यही रवैया रहा तो सरकार नहीं चलेगी। मगर जेसिंडा ने इस पर शांत प्रतिक्रिया देते हुए जवाब में कहा, 'दूसरों के दर्द को समझना और शांत रहना ही असल बहादुरी है। मुझे गर्व है कि मेरी पॉलिटिक्स में करुणा का भाव है।' उनके  पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड एक टीवी एंकर हैं। दोनों की मुलाकात उनके एक कॉमन दोस्त ने करवाई थी। अपने रिश्ते को लेकर जेसिंडा का कहना है कि हम लोग एक दूसरे के प्रति कमिटिड हैं फिर इससे किसी को भी परेशानी क्यों होनी चाहिए। 

Related News